बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर मायूसी, पककर तैयार फसलें हुई बर्बाद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1615807

बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर मायूसी, पककर तैयार फसलें हुई बर्बाद

Rain Today: आज हुई बेमौसम बरसात ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है. दिल्ली एनसीआर समेत हरियाण के कई हिस्सों में बारिश और ओले ने गेंहू और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने इसको लेकर हरियाणा में ओरैंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे पर मायूसी, पककर तैयार फसलें हुई बर्बाद

नई दिल्ली: दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के में एक बार मौसम ने करवट बदली है. हरियाणा के जिले करनाल में गेहूं और सरसों की फसल पक कर तैयार है, लेकिन मौसम ने करवट लेकर किसानों की चिंताए बढ़ा दी है. नोएडा शनिवार को आसमान में काले बादल छा गए कई स्थानों पर बारिश हुई और जोरदार आवाज करते हुए ओले गिरने लगे. अचानक हुए इस बदलाव से तापमान में भी काफी गिरावट आई है और तेजी से बढ़ रही गर्मी से लोगों को निजात मिलती दिखाई दे रही है, लेकिन खड़ी फसलों के लिए यह बारिश और ओले काफी नुकसानदेह साबित हो रहे है.

नोएडा में तेज बारिश के साथ पड़े ओले
नोएडा के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है और कई जगहों पर ओले भी पड़े हैं. ओले गिरने से किसानों की गेंहू की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. किसानों का कहना है कि बारिश के साथ ओले पड़ने से खड़ी गेंहू, चना, सरसों की खड़ी फसलें बर्बाद हो गई. किसान फसल बर्बाद होने से फिर एक बार मुसीबतों में घिर गए हैं.

बारिश के होते ही खेतों में पहुंचे किसान
किसान बिगड़ते मौसम को देखकर अपने खेतों में फसल को उठाने में लगे हुए है और जल्दी-जल्दी फसल को कैसे उठाया जा सकता है उन साधनों को जुटा रहा है. वहीं किसान बिगड़ रहे मौसम को देखकर भगवान से इस मौसम को सही रखने के लिए प्रार्थनाएं कर रहे हैं. तेज हवाओं के साथ हो रही बरसात से फसलों में नुकसान की आशंका बढ़ गई है.

ये भी पढ़ें: Today Weather: Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, तेज बारिश के साथ गिरे ओले

गेंहू की फसल गिरी
नरूखेड़ी के किसान दिनेश ने बताया कि मौसम विभाग की और से हरियाणा में तीन दिन का ओंरैज अलर्ट जारी किया गया है. पहले दिन की बरसात में उनकी गेंहू की फसल गिर चुकी है. जमीन पर गिरी फसल आदी से ज्यादा खराब हो जाएगी, क्योंकि अभी गेंहू की बालिया पकना शुरू हुई हैस, लेकिन उससे पहले उनकी फसल पर गिरने से फसल का खराब होना तय है.

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे किसान 
किसान सुखबीर ने कहा कि किसानों को पहले ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे है. ऐसे में कुदरती मार के कारण उसकी 3 एकड़ फसल खराब होने के कगार पर है. वह सरकार से अपील करते हैं कि सरकार किसानों की फसलों की गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाए. 

3 दिन बारिश की चेतावनी (IMD Alert)
वहीं मौसम विभाग ने आगे भी 3 दिन बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है. अगर बारिश होती है तो गेहूं की फसल में नुकसान होगा. सरसों की फसल जहां पककर तैयार है तो वहीं गेहूं की फसल में भी बाली पकना शुरू हो गई है. ऐसे में इन फसलों में वजन है. हवा के साथ बारिश में इन फसलों के गिरने से उत्पादन प्रभावित होगा. हालांकि अब तक हुई बारिश से खेतों में बहुत अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन किसानों को डर है कि अगर दोबारा बारिश हुई तो फसलों में नुकसान होना तय है.

Input: प्रनव भारद्वाज, कमरजीत सिंह 

Trending news