Weather Update: मौसम में उलटफेर रहेगा बरकरार, दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2083931

Weather Update: मौसम में उलटफेर रहेगा बरकरार, दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार

Delhi-NCR Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है. एक बार फिर न्यूनतम तापमान में कमी आई है. वहीं आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश के भी आसार हैं. 

Weather Update: मौसम में उलटफेर रहेगा बरकरार, दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश के आसार

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली में बीते दिनों खिली धूप के बाद एक बार फिर ठंड ने वापसी की है. रविवार के बाद सोमवार की सुबह के समय कोहरे और शीतलहर का सितम देखने को मिला. घने कोहरे की वजह से विजबिलटी काफी कम हो गई, जिसने गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में मौसम ऐसा ही बना रहेगा. वहीं 1 फरवरी को बारिश हो सकती है.

26 और 27 जनवरी को राजधानी दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिला, सुबह के समय खिली धूप की वजह से अधिकतम तापमान में 6 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई. 27 जनवरी को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस साल जनवरी महीने में सबसे ज्यादा है. तापमान में इजाफा होने के बाद लोग कयास लगा रहे थे कि अब सर्दी के सितम से राहत मिलेगी, लेकिन एक बार फिर ठंड की वापसी हो गई है. 

ये भी पढ़ें- Delhi: पकड़ा गया एयरपोर्ट की दीवार फांदने वाला व्यक्ति, CISF का जवान निलंबित

क्यों हुई ठंड की वापसी
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है. यही वजह है कि एक बार फिर मैदानी इलाकों में ठंड तेजी से बढ़ रही है. 

आज के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. साथ ही आज मौसम साफ बना रहेगा. 

बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ की वजह से एक बार फिर दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 31 जनवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, वहीं फरवरी के पहले हफ्ते में बारिश होने के आसार हैं. 

प्रदूषण से राहत नहीं
दिल्ली में ठंड के साथ ही प्रदूषण में भी इजाफा हो रहा है. आज दिल्ली का औसत AQI-381 दर्ज किया गया. जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. वहीं दिल्ली की ज्यादातर जगहों पर प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

Trending news