Delhi-NCR में बढ़ रही प्रदूषण की रफ्तार, आनंद विहार में AQI पहुंचा 400 के पार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1413907

Delhi-NCR में बढ़ रही प्रदूषण की रफ्तार, आनंद विहार में AQI पहुंचा 400 के पार

Delhi-NCR में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है, शुक्रवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 345 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है, तो वहीं आनंद विहार में AQI 400 के पार पहुंच गया. 

Delhi-NCR में बढ़ रही प्रदूषण की रफ्तार, आनंद विहार में AQI पहुंचा 400 के पार

Delhi-NCR Pollution: Delhi-NCR में दिवाली के बाद प्रदूषण में तेजी से इजाफा हो रहा है, वायु गुणवत्ता खराब से बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है. शुक्रवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 345 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है, तो वहीं सबसे खराब स्थिति आनंद विहार की रही,जहां AQI 440 दर्ज किया गया.  

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI)
एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) हवा की गुणवत्ता को बताता है. ये बताता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली हुई है. हवा की गुणवत्ता के आधार पर इस इंडेक्स में 6 केटेगरी बनायीं गई हैं. जैसे अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर. जैसे जैसे हवा की गुणवत्ता खराब होती जाती है वैसे ही रैंकिंग अच्छी से खराब और फिर गंभीर की श्रेणी में आती-जाती है. 

0-50 के बीच AQI 'अच्छा', 51-100 के बीच AQI 'संतोषजनक', 101-200 के बीच AQI 'मध्यम', 201-300 के बीच AQI 'खराब', 301-400 के बीच AQI 'बहुत खराब' और 401-500 के बीच AQI 'गंभीर'  श्रेणी में आता है. 
  
Delhi-NCR में प्रदूषण

आनंद विहार AQI- 440
द्वारका AQI- 393
ओखला AQI- 346
अलीपुर  AQI- 365
जहांगीरपुरी  AQI- 394
नोएडा AQI- 367 
गुरुग्राम AQI- 356

प्रदूषण बढ़ने के कारण
मौसम विभाग के अनुसार दिवाली के बाद लगातार प्रदूषण बढ़ा है, हालांकि ये पिछले कुछ सालों की तुलना में कम है. राजधानी की खराब हवा की मुख्य कारण तापमान और हवाओं की गति में कमी है, जिसकी वजह से प्रदूषक तेजी से जमा होते हैं. 

प्रदूषण से बढ़ा खतरा
राजधानी में बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों पर हो सकता है. इसके साथ ही आंख और सांस के मरीजों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है. प्रदूषण से बचने के लिए घर से निकलते समय मास्क जरूर लगाएं. साथ ही घर के बाहर सुबह-शाम वॉक करने की जगह घर पर ही एक्सरसाइज करें. 

 

Trending news