Delhi News: दिल्ली के इन में छात्रों की सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1994200

Delhi News: दिल्ली के इन में छात्रों की सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

Delhi MCD Schools: दिल्ली नगर निगम का शिक्षा विभाग ने अपने 786 प्राथमिक विद्यालय की साइटों पर 10786 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है. यह अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होंगे.

Delhi News: दिल्ली के इन में छात्रों की सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

Delhi News: दिल्ली नगर निगम अपने प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. दिल्ली नगर निगम का शिक्षा विभाग इसी कड़ी में अब अपने 786 प्राथमिक विद्यालय की साइटों पर 10786 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है. यह अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होंगे. निगम विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना छात्र सुरक्षा के दृष्टिकोण से एक मील का पत्थर साबित होगी, जिसकी सहायता से विद्यालय परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों की बेहतर निगरानी एवं चौकसी हो सकेगी. आज के समय में सुरक्षा एवं निगरानी के लिए केवल मानवीय हस्तक्षेप पर ही निर्भर नहीं रह सकते बल्कि तकनीकी सहायता इस कार्य को अधिक अभेद्य बनाती है.

दिल्ली नगर निगम के प्रत्येक विद्यालय भवन में आईपी आधारित 10 वांडल डोम कैमरे, 5 बुलेट कैमरे लगाए जाएगे. कैमरों की वीडियो रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने के लिए 2 टेरा बाइट की हार्ड डिस्क लगाई जाएगी. कैमरों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए 50 एमबीपीएस का इंटरनेट कनेक्शन भी लगाया जाएगा. कैमरों का इंटरनेट से जुड़ा होने के कारण दूर बैठ कर भी विद्यालय की निगरानी की जा सकेगी. कैमरों में मोशन सेंसर होने के कारण रिकॉर्डिंग केवल किसी भी प्रकार की गतिविधि होने की सूरत में होगी. विद्यालय में संवेदनशील स्थानों पर लगे कैमरे रात्रि दृष्टि क्षमताओं से लेस होंगे. कैमरा लगाने वाली एजेंसी एक वर्ष की वारंटी के अलावा 4 वर्ष तक इन सीसीटीवी कैमरों का रखरखाव भी करेगी.

ये भी पढ़ें: ममता एक बार फिर हुई शर्मसार, भ्रूण को सड़क किनारे छोड़ फरार हुए मां-बाप

दिल्ली नगर निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ-साथ उत्कृष्ट सेवाएं भी प्रदान कर रहा है. निगम विद्यालयों में छात्रों को पौष्टिक मोटा अनाज आधारित भोजन,स्मार्ट कक्षाएं,अत्याधुनिक फर्नीचर,छात्रों में प्रकृति प्रेम विकसित करने के लिए किचन गार्डन,छात्रों में पढ़ने में रुचि उत्पन्न करने के लिए लाइब्रेरी एवं रीडिंग कॉर्नर्स जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है. इसी कड़ी में अब विद्यालय परिसर की अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित सीसीटीवी कैमरों से निगरानी छात्रों एवं उनके परिजनों के मन में सुरक्षा की भावना का सूत्रपात करने में मदद करेगी.

Trending news