Monsoon 2023: दिल्ली-मुंबई समेत यहां मानसून ने दी दस्तक, इन जगहों पर IMD ने किया अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1753512

Monsoon 2023: दिल्ली-मुंबई समेत यहां मानसून ने दी दस्तक, इन जगहों पर IMD ने किया अलर्ट जारी

Delhi Monsoon 2023 Date: मानसून भारत के कई राज्यों की ओर बढ़ रहा है, एक ही समय में दिल्ली और मुंबई को कवर किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसी को देखते हुए कही येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Monsoon 2023: दिल्ली-मुंबई समेत यहां मानसून ने दी दस्तक, इन जगहों पर IMD ने किया अलर्ट जारी

Delhi Weather Update: मानसून भारत के कई राज्यों की ओर बढ़ रहा है, एक ही समय में दिल्ली और मुंबई को कवर किया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून अब सक्रिय है और पूरे महाराष्ट्र को कवर कर चुका है, यह अगले दो दिनों में आगे बढ़ेगा. इसको लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि यह अन्य हिस्सों को भी कवर करेगा.

आईएमडी (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र के मुताबिक, मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अभी सक्रिय है. इसने मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र को कवर कर लिया है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और जम्मू के कुछ हिस्सों में भी मानसून आ गया है. यह अगले में आगे बढ़ेगा दो दिन और अन्य हिस्सों को भी कवर करेंगे. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अधिकतम बारिश 5 सेमी दर्ज की गई है और यह अगले दो दिनों तक जारी रहेगी. महापात्र ने कहा कि मुंबई क्षेत्र में अधिकतम 18 सेमी बारिश दर्ज की गई और आज भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसी के साथ ही मध्य भारत में मानसून सक्रिय है.

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई और दिल्ली पर आगे बढ़ चुका है. इससे पहले मौसम पूर्वानुमान विभाग ने यह भी कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तेलंगाना और छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भाग, हरियाणा और जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के कुछ भाग. इसी बीच रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बिजली और तूफान के साथ भारी बारिश हुई, जिससे चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली. साथ ही नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद जैसे एनसीआर क्षेत्र में भी भारी बारिश हुई.

ये भी पढ़ें: Sonipat Weather: मानसून की पहली बारिश में नागरिक अस्पताल के पास धंस गई सड़क, हुआ 15 फीट गड्ढा

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (RWFC) ने भविष्यवाणी की है कि पूरी दिल्ली और एनसीआर के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण आईएमडी ने रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

मौसम विभाग ने पालघर, मुंबई, ठाणे और सिंधुदुर्ग के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया. आईएमडी ने कहा कि शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश, आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटों में मुंबई शहर में 104 मिमी और पूर्वी उपनगरों और पश्चिमी उपनगरों में 123 मिमी और 139 मिमी बारिश हुई. इससे पहले शनिवार को भारी बारिश के कारण जलभराव होने के बाद मुंबई में अंधेरी सबवे को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था.

यातायात को स्वामी विवेकानन्द मार्ग की ओर मोड़ दिया गया. इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया और अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आज पहुंचने की संभावना है. 
  
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी. अगले 5 दिनों में मौसम खराब होने का संकेत है. शनिवार को मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश की बौछारें पड़ीं. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दी थी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली थी. 

Trending news