Delhi Metro के चौथे फेज का निर्माण कार्य रहेगा जारी, SC ने खारिज की याचिका
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1656975

Delhi Metro के चौथे फेज का निर्माण कार्य रहेगा जारी, SC ने खारिज की याचिका

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज (Delhi Metro Forth Phase) के तहत चल रहे निर्माण कार्यों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

Delhi Metro के चौथे फेज का निर्माण कार्य रहेगा जारी, SC ने खारिज की याचिका

Delhi Metro News: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज (Delhi Metro Forth Phase) के तहत चल रहे निर्माण कार्यों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने मेट्रो प्रोजेक्ट के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इस मामले में कोर्ट के किसी तरह के दखल से इसकी लागत में बढ़ोतरी ही होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पर्यावरण की चिंता अहमियत रखती है, लेकिन मेट्रो रेलवे जैसे डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट (Delhi Metro Development Project) को नहीं रोका जा सकता. हमे ध्यान रखना होगा कि मेट्रो जैसे प्रोजेक्ट अरबों लोगों की जरूरतों को पुरा करते है और वाहनों की संख्या को घटाकर कार्बन उत्सर्जन को कम करता है. हालांकि कोर्ट ने दिल्ली मेट्रो प्रोजेक्ट के मामले में ये भी कहा कि भविष्य के प्रोजेक्ट के लिए सावधानी बरती जाए.

ये भी पढ़ें: Atiq-Ashraf Murder के बाद पत्रकारों को मिलेगी सुरक्षा, MHA जारी करेगा नई गाइडलाइन

दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज में 6 कोरिडोर होने वाले हैं. 
- इसमें एयरोसिटी से तुगलकाबाद (Aero City to Tughlakabad)
- इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ (Inderlok to Indraprastha)
- लाजपत नगर से साकेत (Lajpat Nagar to Saket)
- मुकुंदपुर से मौजपुर (Mukundpur to Maujpur)
- जनकपुरी वेस्ट से आर के आश्रम (Janak Puri West to Rk Ashram)
- रिठाला से बवाना और नरेला (Rithala to Bawana and narela)

बतां दे कि दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज 104 किलोमीटर है. बता दें कि पहले भी साल 2019 में केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के बीच चल रहे विवादों के कारण भी इस परियोजना को रोका गया था. उस समय जस्टिस अरूण मिश्रा और दीपक गुप्ता की पीठ ने मेट्रो के रूके कार्य को शुरू करने के आदेश दिए थे. साथ ही कहा था कि ये मेट्रो फेज 4 का प्रोजेक्ट 5 सालों में पूरा होगा. हालांकि 2019 से लेकर 2023 यानी चौथे साल में भी ये काम पूरा होता नहीं आ रहा है. 

इसके मेट्रो प्रोजक्ट के कारण दिल्ली की जनता को प्रदूषण, ट्रैफिक जाम, रूट डाइवर्जन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अब देखना ये होगा कि आखिर कब तक दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज का निर्माण कार्य पूरा होता है. कब लोगों को इस सुविधा का लाभ उठाने को मिलता है. 

Trending news