Delhi Metro: आज से बदलेगा मेट्रो का पूरा रूटीन, चंद सेकंड में मिलेगी सर्विस, भीड़ से भी मिलेगी निजात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1929645

Delhi Metro: आज से बदलेगा मेट्रो का पूरा रूटीन, चंद सेकंड में मिलेगी सर्विस, भीड़ से भी मिलेगी निजात

Delhi Metro: दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. इसलिए लोगों को सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तरफ आकर्षित करने और दिल्ली सरकार के निर्देशों के बाद DMRC ने अतिरिक्त ट्रेनों के परिचालन का फैसला किया है. 

Delhi Metro: आज से बदलेगा मेट्रो का पूरा रूटीन, चंद सेकंड में मिलेगी सर्विस, भीड़ से भी मिलेगी निजात

Delhi Metro: दिल्ली में GRAP 2 लागू होने के साथ DMRC (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) ने बड़ा फैसला लिया है. आज से शुक्रवार तक मेट्रो के 40 अतिरिक्त फेरे लगाने का DMRC ने बड़ा फैसला लिया है. इतना ही नहीं दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने भी मेट्रो की फ्रेकेंसी बढ़ाने के निर्देश जारी किए है. मेट्रो ने सार्वजनिक परिवहन सेवा को मजबूत करने के मद्देनजर ये फैसला लिया है. रोजाना करीब 4300 से ऊपर ट्रिप के जरिए मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों को मेट्रो की सेवा मिलेगी.

Delhi Pollution

बता दें कि दिल्ली में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. इसलिए लोगों को सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तरफ आकर्षित करने और दिल्ली सरकार के निर्देशों के बाद डीएमआरसी (DMRC) ने 40 अतिरिक्त ट्रेनों के परिचालन का फैसला किया है. ये सफर हर हफ्ते सोमवार (Monday) से लेकर शुक्रवार (Friday) तक यात्रियों के लिए चलाई जाएगी. DMRC के इस फैसल से मेट्रो की फ्रीक्वेंसी पर बड़ा असर पड़ेगा.

पर्यावरण मंत्री ने की लोगों से अपील

इसी के साथ दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 25 अक्टूबर से अतिरिक्त ट्रेन उतार दी जाएगी. दिल्ली- NCR में यात्रियों के बीच सार्वजनिक परिवहन के उपयोग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए इसकी योजना बनाई गई है. उन्होंने आगे कहा कि आमतौर पर दिल्ली मेट्रो ट्रेन प्रतिदिन 4300 फेरे लगाती है. इसी के साथ बीते सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपने निजी वाहन को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की थी और मेट्रो से भी ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का निर्देश दिया था, जिससे ट्रेन में भीड़ का पता न चले. यात्री आरामदायक सफर कर सकें.

मेट्रो में सफर के दौरान होती है दिक्कत

जानकारी के मुताबिक, सुबह और शाम के वक्त मेट्रो में भारी भीड़ देखने को मिलती है, जिसकी वजह से मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी के चलते DMRC ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है. इस दौरान, येलो लाइन (Yellow Line), ब्लू लाइन (Blue Line) व रेड लाइन (Red Line) दिल्ली मेट्रो का सबसे व्यस्त कॉरिडोर है. इन तीनों कॉरिडोर के सभी हिस्सों पर सबसे व्यस्त समय में 4 मिनट से अधिक की फ्रीक्वेंसी है. लिहाजा, इन मेट्रो स्टेशनों के फेरे बढ़ाना संभव है.

 

रविवार को AQI 300 पार

आपको बता दें कि बीते शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की वजह से दिल्ली- NCR में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई थी. इसी के चलते बीते रविवार को एयर इंडेक्स 300 के पार बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था. इसी के मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने NCR में दूसरे चरण के ग्रैप के प्राविधानों को लागू कर मेट्रो के फेरे बढ़ाने के निर्देश दिए थे.

(इनपुट- असाइमेंट)

Trending news