Delhi MCD: 'अब दिल्ली होगी साफ', लंदन-न्यूयॉर्क सा बनेगा शहर, सफाई ऐप लॉच
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1823464

Delhi MCD: 'अब दिल्ली होगी साफ', लंदन-न्यूयॉर्क सा बनेगा शहर, सफाई ऐप लॉच

Delhi MCD: मेयर ने कहा कि हर टीम 50 गलियों का निरीक्षण करेगी. जहां-जहां कूड़ा दिखेगा, उनको निगम की '311' ऐप पर फोटो के साथ अपलोड करेगी. फोटो अपलोड होते ही नगर निगम के कर्मचारी उन पॉइंट्स पर जाकर वहां की सफाई करेंगे. इस अभियान के जरिए हमारे पार्षद, विधायक, अधिकारी, कर्मचारी मिलकर दिल्ली को साफ सुथरा बनाएंगे. 

Delhi MCD: 'अब दिल्ली होगी साफ', लंदन-न्यूयॉर्क सा बनेगा शहर, सफाई ऐप लॉच

Delhi MCD: सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली को साफ सुथरा बनाने की शुरुआत हो चुकी है. मेगा सफाई अभियान के दूसरे दिन सभी 250 वार्डों में जोर शोर से सफाई का काम किया गया. इसके संबंध में मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि दिल्ली को साफ-सुथरा लंदन-न्यूयॉर्क जैसा बनाएंगे. मेगा सफाई अभियान के तहत टीमें गलियों का निरीक्षण कर कूड़े की फोटो निगम की '311' ऐप पर अपलोड करेंगी. कर्मचारी उन पॉइंट्स पर जाकर सफाई करेंगे. नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि पिछले कई वर्षो में गलियों के अंदर छोटे-छोटे कूड़े के पहाड़ बन गए थे, उन कूड़े के पहाड़ों को भी खत्म किया जाएगा.

भाजपा को निगम से किया बाहर
आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने एमसीडी के नेता सदन मुकेश गोयल के साथ पार्टी मुख्यालय में आज महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को‌ संबोधित किया. मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि पिछले 15 सालों तक भारतीय जनता पार्टी ने नगर निगम पर राज किया, लेकिन भाजपा ने दिल्ली की एक गली, मोहल्ले और शौचालय की भी सफाई नहीं की. इसका नतीजा यह हुआ कि पूरी दिल्ली में कूड़ा ही कूड़ा हो गया. इस कूड़े से दिल्ली में तीन बड़े-बड़े कूड़े के पहाड़ बन गए और दिल्ली की जनता ने भाजपा को नगर निगम से उठाकर बाहर कर दिया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी को नगर निगम में जनता ने मैंडेट देकर दिल्ली को साफ सुथरा बनाने का मौका दिया.

अब दिल्ली होगी साफ
उन्होंने कहा कि निगम चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने 10 गारंटी दी थी‌. उनमें से एक गारंटी दिल्ली को साफ-सुथरा और नंबर वन सिटी बनाने की थी. उसी गारंटी को पूरी करते हुए अब दिल्ली में सफाई अभियान की शुरुआत हुई है. मेगा सफाई अभियान का आज दूसरा दिन है. इस सफाई अभियान का नाम 'अब दिल्ली होगी साफ' है. इसके जरिए राजधानी दिल्ली में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की एक शुरुआत हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देशानुसार पूरी दिल्ली में 250 वार्डों में अभियान चलाया जाएगा. पूरे साल ये अभियान चलेगा और इसके अंतर्गत तीन हजार टीमों का गठन किया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi BJP News: पूर्वांचली वोटरों को साधने में जुटी BJP, पूर्वांचल मोर्चा अध्यक्ष का आयोजित अभिनंदन समारोह

 

वास्तविक्ता में बदलेगी सपना
उन्होंने कहा कि हर टीम 50 गलियों का निरीक्षण करेगी. जहां-जहां कूड़ा दिखेगा, उनको निगम की '311' ऐप पर फोटो के साथ अपलोड करेगी. फोटो अपलोड होते ही नगर निगम के कर्मचारी उन पॉइंट्स पर जाकर वहां की सफाई करेंगे. इस अभियान के जरिए हमारे पार्षद, विधायक, अधिकारी, कर्मचारी मिलकर दिल्ली को साफ सुथरा बनाएंगे. दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे कि वार्डों में जहां-जहां कूड़ा डाला जाता है, उनको चिन्हित किया जाए. दिल्ली में कई जगह रोज छोटे-छोटे कूड़े के पहाड़ बन जाते हैं. उन पॉइंट्स को चिन्हित करने के बाद वहां पर डेली सफाई की जाएगी. उन क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा, ताकि वहां पर बार बार कूड़ा जमा न हो. इसलिए हमारा सपना कूड़ा फ्री दिल्ली है. यह सपना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने देखा है. अब यह सपना वास्तविकता में बदलने वाला है.

एक-एक कर पूरी की जाएगी गारंटियां
उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली की जनता को आश्वासन देते हैं कि हमने जो 10 गारंटियां दीं थी, उनको एक-एक करके पूरा किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में कर्मचारियों को पहली तारीख को वेतन मिलने की गारंटी पूरी हो चुकी है. अब दूसरी गारंटी 'दिल्ली को साफ सुथरा बनाने' को पूरा करने की भी शुरुआत हो चुकी है‌. भविष्य में दिल्ली को साफ सुथरा लंदन-न्यूयॉर्क सिटी जैसा बनाएंगे.

311 ऐप पर पर डालें फोटो
दिल्ली नगर निगम के नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि हमारा कल से मेगा सफाई अभियान शुरू हुआ है. इसके जरिए दिल्ली को कूड़ा मुक्त करना है. इस अभियान के तहत सभी अधिकारी इस काम के अंदर सहयोग कर रहे हैं, क्योंकि सब का लक्ष्य कि दिल्ली को साफ सुथरा और सुंदर बनाना है. गांवों में भी लोग जहां-जहां गंदगी नजर आती है, उसका फोटो 311 ऐप पर डाल रहे हैं. ऐसे में निश्चित आने वाले समय में सफलता मिलेगी. यह अभियान पूरा 365 दिन चलेगा. यह अभियान तब तक चलेगा जब तक दिल्ली पूरी तरह से साफ न कर दी जाए.

विजन किए पूरे
दिल्ली के अंदर सीएम अरविंद केजरीवाल का विजन था की दिल्ली के अंदर कूड़े की पहाड़ को हटाएंगे. तीन बड़े कूड़े के पहाड़ को हटाने का काम चल रहा है. साथ ही गलियों के अंदर पिछले कई वर्षो के अंदर छोटे छोटे कूड़े के पहाड़ बन गए थे. उन कूड़े के पहाड़ों को भी खत्म किया जाएगा. आम आदमी पार्टी के सांसद, पार्षद, विधायक, मेयर, डिप्टी मेयर सहित हम सभी लोग हर वार्ड के अंदर जा रहे हैं. यह प्रयास किया जा रहा है कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें, जिससे हमारी दिल्ली साफ-सुथरी हो जाए.

Trending news