दिल्ली के LG ने भारत दर्शन पार्क फेज-2 का किया शिलान्यास, प्रतिकृतियां बनेगी आकर्षण का केंद्र
Advertisement

दिल्ली के LG ने भारत दर्शन पार्क फेज-2 का किया शिलान्यास, प्रतिकृतियां बनेगी आकर्षण का केंद्र

दिल्ली के उपराज्यपाल ने भारत दर्शन पार्क फेज-2 का शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस शानदार पार्क ''वेस्ट-टू-वेल्थ'' की अद्भुत अवधारणा पर आधारित है.

दिल्ली के LG ने भारत दर्शन पार्क फेज-2 का किया शिलान्यास, प्रतिकृतियां बनेगी आकर्षण का केंद्र

नई दिल्लीः दिल्ली के उपराज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना ने भारत दर्शन पार्क फेज-2 का शिलान्यास किया. इस पार्क को 8.49 एकड़ भूमि पर विकसित किया जा रहा है, जिसमें से भारत दर्शन पार्क फेज-I को 5.5 एकड़ पर बनाया गया है और शेष 3 एकड़ भूमि पर पार्क के फेज-2 को विकसित किया जा रहा है. साथ ही, उपराज्यपाल ने भारत दर्शन पार्क में आगंतुकों के लिए नवनिर्मित फूड कोर्ट का भी उद्घाटन किया.

इस अवसर पर दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, विशेष अधिकारी (दिल्ली नगर निगम) अश्विनी कुमार, आयुक्त  ज्ञानेश भारती और निगम के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे. उपराज्यपाल ने दिल्ली नगर निगम के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस शानदार पार्क ''वेस्ट-टू-वेल्थ'' की अद्भुत अवधारणा पर आधारित है जहां ऐतिहासिक स्मारकों की प्रतिकृतियां को कबाड़, स्क्रैप व अनुपयोगी वस्तुओं से निर्मित किया गया है और दूसरे चरण में दिल्ली नगर निगम 14 राज्यों से 17 स्मारकों की नई प्रतिकृतियों के निर्माण के द्वारा इस अवधारणा को आगे बढ़ा रहा है.

उन्होंने बताया कि ‘विविधता में एकता’ इस पार्क का थीम है जहां ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों की अनुकृतियों द्वारा भारत की विविध संस्कृति व समृद्ध विरासत को दर्शाया गया है. यह गर्व का विषय है कि अब तक 5.07 लाख लोग इस पार्क को देखने आ चुके हैं और निगम को 5.86 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले इस तरह की परियोजनाएं देश की राजधानी को और अधिक सुंदर व हरित बनाएंगी.

दूसरे चरण में 14 राज्यों के 17 स्मारकों व स्थानों की प्रतिकृतियां आकर्षण का केंद्र होंगी

1. लिंगा लेपाक्क्षी मन्दिर लेपाक्क्षी (आन्ध्रा प्रदेश)

2. जलियाँवाला बाग (पंजाब)

3. रंग घर (असम)

4. सिरपुर मन्दिर सिरपुर (छत्तीसगढ़)

5. बेसिलिका ऑफ बोम (गोवा)

6. कृष्ण अर्जुन रथं (हरियाणा)

7. मसरूर-मन्दिर- रॉक कट मसरूर-(हिमाचल प्रदेश)

8. मार्तण्ड मन्दिर, श्रीनगर (जम्मू एण्ड कश्मीर)

9. देवघर मन्दिर, देवघर (झारखण्ड)

10. पद्मानाभस्वामी मन्दिर (केरल)

11. द थिकसे मोनेस्ट्री (लाद्दाख)

12. कंगला फोर्ट (मणिपुर)

13. ट्री ब्रिज (मेघालय)

14. मिज़ो डांस (मिजोरम)

15. नागा हाउस (नागालैण्ड)

16. रूममेट मोनेस्ट्री (सिक्किम)

17. उनाकोटी केव्स उनाकोटी (त्रिपुरा) को निर्मित किया जाएगा

भारत दर्शन पार्क फेज-2 के तहत 14 राज्यों की 17 स्मारकों व स्थलों के निर्माण, सिविल वर्क, इलेक्ट्रिकल वर्क, हॉर्टिकल्चर वर्क और भारत दर्शन पार्क के रख-रखाव का वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया है. दूसरे चरण के निर्माण में लगभग 300 टन स्क्रैप का उपयोग किया जाएगा. सभी कलाकृतियों को बेहतरीन रोशनी से सजाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः New Year 2023 Grahan Date: आने वाले साल में कब और कितनी बार लगेगा सूर्य-चंद्र ग्रहण? जानें

व्यंजनों विशेष रूप से चाट और स्ट्रीट फूड लुत्फ उठा सकते हैं

फूड कोर्ट में बैठने के लिये अनुपयोगी वस्तुएं जैसे की टायर, लोहे की ग्रिल, पुराने व बेकार पड़े स्कूटर व जीप को टेबल व कुर्सियां के रूप में उपयोग करने के लिए सुंदर व आकर्षक तरीके से परिवर्तित किया गया है. स्क्रैप व कबाड़ से बने इस अनूठे फर्नीचर पर बैठकर लजीज व्यंजनों का आनंद लिया जा सकता है. पार्क की सिंचाई के लिए एक लाख लीटर क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है. पार्क की सुंदरता बढ़ाने के लिए सजावटी पेड़ और तरह-तरह की झाड़िया लगाए जाएंगी.

 

Trending news