Kejriwal सरकार ने छात्रों को दी सौगात, प्राईवेट स्कूल की तर्ज पर वंसत विहार में बनाया सरकारी स्कूल
Advertisement

Kejriwal सरकार ने छात्रों को दी सौगात, प्राईवेट स्कूल की तर्ज पर वंसत विहार में बनाया सरकारी स्कूल

केजरीवाल सरकार ने वसंत विहार के लोगों को नई सौगात दी है. शनिवार को उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा यहां गवर्नमेंट को-एड मिडिल स्कूल की 4 मंजिला नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया गया.

Kejriwal सरकार ने छात्रों को दी सौगात, प्राईवेट स्कूल की तर्ज पर वंसत विहार में बनाया सरकारी स्कूल

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार ने वसंत विहार के लोगों को नई सौगात दी है. शनिवार को उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा यहां गवर्नमेंट को-एड मिडिल स्कूल की 4 मंजिला नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया गया. साथ ही उन्होंने आने वाले समय में इस स्कूल को 10वीं कक्षा तक यहां एक और नई बिल्डिंग ब्लॉक तैयार कर इसे 12वीं कक्षा तक करने की बात कही. केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर तबके के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के अपने वादे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. उसी के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा निर्मित 40 क्लासरूम वाले इस नए अत्याधुनिक स्कूल में आधुनिक कक्षाएं, पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं, बच्चों के लिए एक CWSN कक्ष और शिक्षकों के लिए स्टाफ रूम हैं.

नए स्कूल का उद्घाटन और स्कूल के वार्षिकोत्सव के अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सिसोदिया ने कहा, "जब मैंने लगभग 4-5 साल पहले इस स्कूल का दौरा करने आया था, तो यहां एक खस्ताहाल स्कूल था, जिसमें टूटी-फूटी क्लास थीं, कोई ब्लैक-बोर्ड नहीं था और छत टपक रही थी. छात्रों और शिक्षकों के लिए शौचालय नहीं थे. टीचरर्स ने बताया कि इतने जर्जर स्कूल भवन में बच्चों को पढ़ाना उनके लिए मुश्किल हो रहा है, लेकिन अब मुझे खुशी है कि हमारे बच्चे इस शानदार स्कूल भवन में पढ़ेंगे और उन्हें यहां एक प्राइवेट स्कूल से ज्यादा सुविधाएं मिलेगी. उन्होंने कहा कि यहां छात्र विभिन्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि से आते हैं और स्कूल के बुनियादी ढांचे में विकास से उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने और बेहतर भविष्य बनाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi: शिक्षकों को फिनलैंड भेजने का प्रयास जारी, Deputy CM मनीष सिसोदिया ने LG को दोबारा भेजा प्रस्ताव

उपमुख्यमंत्री ने कहा, "मैंने इस स्कूल को अब 10वीं तक बढ़ाने के लिए शिक्षा निदेशक और संबंधित अधिकारियों से बात की है और जल्द ही इस स्कूल को 10वीं तक के स्कूल में बदलने की कवायद शुरू करेंगे. उन्होंने कहा कि भविष्य में स्कूल में उपलब्ध जमीन पर नए बिल्डिंग का निर्माण करेंगे जिससे कि इस स्कूल को 12वीं तक का स्कूल बनाया जा सकें और यहां आने वाले छात्र इसी स्कूल से अपनी 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर सकें.

बता दें कि स्कूल के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के साथ-साथ स्कूल में वार्षिकोत्सव का भी आयोजन किया गया. वार्षिकोत्सव में स्कूली छात्रों के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि हमारे दिल्ली सरकार के स्कूल के छात्र निजी स्कूलों से कम नहीं हैं. पहले पाइप बैंड का ऐसा प्रदर्शन निजी स्कूलों में ही देखने को मिलता था, लेकिन अब हमारे स्कूलों के छात्र उनसे बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक समय था जब कोई कल्पना भी नहीं कर सकता की सरकारी स्कूल में इतना शानदार बैंड होगा, लेकिन अपनी प्रतिभा के बदौलत आज दिल्ली सरकार के इन्ही स्कूलों में कल के रॉकस्टार तैयार हो रहे हैं. 

केजरीवाल सरकार के वसंत विहार स्थित नए स्कूल की विशेषताएं:
- शानदार क्लासरूम
- 5 आत्याधुनिक लैब
- पुस्तकालय
- प्रिंसिपल रूम
- स्टाफ रूम
- सीडब्ल्यूएसएन रूम

Trending news