Delhi: ढाई साल बाद खाटू श्याम और केदारनाथ मंदिर आ जाएंगे आसपास, एक ही जगह होंगे शिव-श्याम के दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2330116

Delhi: ढाई साल बाद खाटू श्याम और केदारनाथ मंदिर आ जाएंगे आसपास, एक ही जगह होंगे शिव-श्याम के दर्शन

Delhi Kedarnath Dham: देश-विदेश से लाखों की संख्या में हर साल श्रद्धालु  उत्तराखंड केदारनाथ के दर्शन के लिए जाते हैं, लेकिन अगले ढाई वर्षों में श्रद्धालुओं को उत्तराखंड जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि दिल्ली के हिरण की गांव के पास बाबा केदारनाथ का मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा. 

Delhi: ढाई साल बाद खाटू श्याम और केदारनाथ मंदिर आ जाएंगे आसपास, एक ही जगह होंगे शिव-श्याम के दर्शन

Delhi Kedarnath Dham: दिल्ली के हिरण की गांव के पास दिल्ली केदारनाथ धाम मंदिर का बुधवार को भूमि पूजन किया गया, जिसमें उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी समेत केंद्रीय मंत्री व उत्तराखंड के कई सांसद विधायक पहुंचे. वहीं इस भूमि पूजन में निरंजन पीठाधीसवर आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी जी महाराज भी शामिल हुए. दिल्ली केदारनाथ धाम मंदिर बनने की खुशी में सैकड़ो श्रद्धालुओं ने भूमि पूजन में अपनी उपस्थिति दर्ज की. 

दिल्ली में भी हुआ  केदारनाथ धाम
दिल्ली केदारनाथ धाम मंदिर पहले बुराड़ी के इंद्रप्रस्थ कालोनी में बनाने को लेकर बात कही गई थी, लेकिन छोटा रास्ता होने के चलते उस जगह को कैंसिल कर हिरण की गांव के पास दिल्ली केदारनाथ धाम ट्रस्ट के द्वारा करीब 3 एकड़ जमीन को खरीदा गया. जहां आज उत्तराखंड के बाबा केदारनाथ मंदिर से लाई गई पाठशिला को रखा गया. साथ ही बुधवार को भूमि पूजन हुआ, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर खुद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी पहुंचे. उन्होंने कहा कि वह बहुत ही ज्यादा प्रसन्न हैं कि अब उत्तराखंड के साथ-साथ दिल्ली में भी बाबा केदारनाथ का धाम होगा. जहां पर श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में चलता है जिसकी लाठी उसकी भैंस का फॉर्मूला, महिपाल ढांडा ने ऐसा क्यों कहा

कब बनकर तैयार होगा मंदिर
वहां के आयोजकों  का कहना है कि करीब 3 एकड़ जमीन में यह केदारनाथ मंदिर ढाई साल में बनकर तैयार हो जाएगा.  वहीं जब यह बनकर तैयार होगा तो दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध मंदिर होगा. यहां से कुछ ही दूर पर बाबा खाटू श्याम दिल्ली धाम के नाम से भी एक मंदिर बनकर तैयार हुआ है, जिसकी गिनती आज दिल्ली के सबसे बड़े मंदिरों में की जाती है. अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिरकार दिल्ली केदारनाथ धाम मंदिर बनकर किस प्रकार तैयार होगा, क्योंकि जहां पर आज दिल्ली केदारनाथ धाम मंदिर का भूमि पूजन हुआ है. वहां DDA की लैंड पूलिंग योजना चल रही है. फिलहाल मंदिर के बनने से आसपास के लोग बहुत ज्यादा खुश नजर आ रहे हैं.

इनपुट- नसीम अहमद

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news