Delhi: 3 महीने के लिए बंद रहेगा ये एक्सप्रेस वे, रूट हुए चेंज, इन रास्तों का करें इस्तेमाल
Advertisement

Delhi: 3 महीने के लिए बंद रहेगा ये एक्सप्रेस वे, रूट हुए चेंज, इन रास्तों का करें इस्तेमाल

Delhi News: 3 महीने महिपालपुर में एक्सप्रेस-वे का आधा किलोमीटर तक हिस्सा बंद रहेगा. दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति चौक के नजदीक से अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण तेजी से चल रहा है. 

Delhi: 3 महीने के लिए बंद रहेगा ये एक्सप्रेस वे, रूट हुए चेंज, इन रास्तों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: दिल्ली मे लगातार अलग-अलग इलाकों विकासकार्य चल रहे हैं. ऐसे में ट्रेफिक पर असर देखने को मिलता है. 3 महीने महिपालपुर में एक्सप्रेस-वे का आधा किलोमीटर तक हिस्सा बंद रहेगा. दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे को निर्माणाधीन द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति चौक के नजदीक से अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण तेजी से चल रहा है. मंगलवार 14 मार्च से एक साथ दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के नीचे से अंडरपास और ऊपर से फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. इसके लिए एक्सप्रेस-वे का लगभग 500 मीटर का हिस्सा अगले तीन महीने के लिए बंद किया जाएगा. आवाजाही प्रभावित न हो इसके लिए ट्रेफिक पुलिस अधिकारी और NH-48 प्रशासन मिलकर कल 14 मार्च को बंद करने का ट्रायल कर सकते है. वहीं ज्यादा दिक्कत आई तो ट्रेफिक रूट को चेंज भी किया जा सकता है. चार-चार लेन की सड़क का निर्माण शिवमूर्ति के नजदीक कर दिया गया है.

NH-48 पर दिल्ली से गुरुग्राम 75 हजार से अधिक वाहन रोजाना जाते हैं. शिव मूर्ति चौक पर द्वारका एक्सप्रेस फ्लाइओवर बनना है. इसके ऊपर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाएगा. यातायात डायवर्ट करने से पहले ट्रायल किया जाएगा. डायवर्ट करने पर वाहनों की रफ्तार काफी कम हो जाती है. इस वजह से दिल्ली से लेकर गुरुग्राम इलाके में ट्रैफिक का दबाव बढ़ने की आशंका है. इसे देखते हुए एनएचएआइ (NHAI) की लोगों से अपील है कि वे व्यस्त समय के दौरान वैकल्पिक मार्ग को अपनाएं. इससे ट्रैफिक का दबाव नहीं बढ़ेगा. व्यस्त समय के दौरान यानी सुबह 8 से 11 बजे तक और शाम 5 से रात 9 बजे तक गुरुग्राम में शंकर चौक से लेकर दिल्ली में महिपालपुर तक दोनों तरफ ट्रैफिक का अधिक दबाव रहता है.

ये भी पढ़ें: Yamunanagar: घर की छत गिरने से लड़की घायल, 2 महीने बाद होने वाली शादी का सामान हुआ खराब

दिल्ली में महिपालपुर के पास शिवमूर्ति के नजदीक तक लगभग हजार करोड़ की लागत से द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है. दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहन दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के ऊपर और नीचे से द्वारका एक्सप्रेस-वे पर जाएं. इसके लिए फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया रहा है. एनएचएआइ के परियोजना निदेशक निर्माण सूत्रों का कहना है कि तीन महीने में एक्सप्रेस-वे के नीचे अंडरपास और ऊपर फ्लाईओवर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा.

दिल्ली ट्रेफिक पुलिस लोगों को जगरूक कर रही है कि 
- गुरुग्राम से दिल्ली आया नगर बार्डर या कापसहेड़ा बार्डर से आएं. 
- आया नगर या कापसहेड़ा बार्डर से गुरुग्राम में प्रवेश करें. 
- पालम एयरपोर्ट जाने को कापसहेड़ा बार्डर से दिल्ली में प्रवेश करें.
- फरीदाबाद से पालम एयरपोर्ट पहुंचने के लिए धौलाकुआं की तरफ से आएं और घर से या फिर ऑफिस निकलते वक्त ट्रेफिक की जानकारी लेकर ही निकले.

Input: शरद भारद्वाज

Trending news