25th World Scout Jamboree: दक्षिणी कोरिया में अपने अपने सरकारी स्कूल का हाल सुनाएंगे दिल्ली के 8 छात्र
Advertisement

25th World Scout Jamboree: दक्षिणी कोरिया में अपने अपने सरकारी स्कूल का हाल सुनाएंगे दिल्ली के 8 छात्र

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर बच्चे के सर्वांगीन विकास के लिए प्रतिबद्ध है. यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार अपने सरकारी स्कूलों में भी विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विभिन्न विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रही है.

25th World Scout Jamboree: दक्षिणी कोरिया में अपने अपने सरकारी स्कूल का हाल सुनाएंगे दिल्ली के 8 छात्र

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर बच्चे के सर्वांगीन विकास के लिए प्रतिबद्ध है. यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार अपने सरकारी स्कूलों में भी विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विभिन्न विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रही है. नतीजतन, अब ये विशेष आवश्यकता वाले वैश्विक स्तर पर छात्र देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसी दिशा में दिल्ली सरकार के स्कूलों के 8 cwsn छात्रों से साथ एक 1 सदस्यों का दल 25वें विश्व स्काउट जंबोरी में दक्षिण कोरिया में भाग लेगा. इस पूरे विजिट के खर्चों का वहन केजरीवाल सरकार द्वारा किया जायेगा.

1 अगस्त से 12 अगस्त, 2023 तक आयोजित किया जा रहा 25वां वर्ल्ड स्काउट जम्बूरी, स्काउटिंग गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को नेतृत्व और जीवन कौशल विकसित करने और उन्हें सक्रिय नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है. यह स्काउटिंग के मूल्यों, विधियों और ग्लोबल सिटीजनशिप एजुकेशन और सतत विकास शिक्षा से संबंधित वर्तमान मुद्दों पर फोकस करता है.

दिल्ली सरकार के स्कूलों से यहां भाग ले रहे छात्रों और उनके प्रशिक्षकों के प्रयासों की सराहना करते हुए, सिसोदिया ने कहा कि "इस आयोजन में भाग लेने से छात्रों को आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बनाने में मदद मिलेगी. यह समावेशी शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, छात्रों के कैरियर विकास में सहायता करेगा और छात्रों को अन्य देशों के छात्रों के साथ बातचीत करने और उनकी संस्कृति से सीखने का अवसर प्रदान करेगा."

ये भी पढ़ेंः Republic Day 2023: इन पर होगी पुलिस की पैनी नजर, जाम में फंसने पर इन नंबरों पर करें कॉल

मनीष सिसोदिया ने कहा कि "दिल्ली सरकार के स्कूलों से विशेष आवश्यकता वाले 8 बच्चे दक्षिणी कोरिया में आयोजित होने वाले 25वें वर्ल्ड स्काउट जम्बूरी में भाग लेना हमारे लिए बेहद गर्व की बात है. हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों ने ये साबित कर दिखाया है कि उनमें प्रतिभा कूट-कूट के भरी है. उन्हें बस केवल अवसर की जरुरत है. हमने अपने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को वो अवसर देने का काम किया है. इसी का नतीजा है कि आज हमारे स्कूलों के बच्चे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे है और देश को गौरवान्वित कर रहे है."

उन्होंने कहा कि "एक समय था जब कोई सोचता भी नहीं था कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिल्ली-देश का प्रतिनिधित्व करेंगे, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार में आने के बाद शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाया और उनके विजन को पूरा करते हुए आज दिल्ली में गरीब से गरीब तबके के बच्चों को वर्ल्ड क्लास एक्सपोजर व शिक्षा मिल रही है और हमारे स्कूलों के बच्चे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व का रहे है."

मनीष सिसोदिया ने कहा कि "2015 में सरकार में आने के बाद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कदम उठाए. स्कूलों के बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर में शानदार बदलाव किए गए, टीचर्स को देश विदेश में सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग दिलवाई गई और इसका नतीजा रहा कि हमारे रिजल्ट शानदार हो गए."

उन्होंने कहा कि "हमने अपने स्कूलों में समावेशी शिक्षा को लेकर भी वातावरण तैयार किया ताकि स्कूलों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सकें. साथ ही केजरीवाल सरकार के स्कूलों में cwsn बच्चों के लिए विशेष कक्ष भी बनाए गए जो उनकी मेंटल-इमोशनल वेल-बींग पर काम कर सकें."

 

Trending news