दिल्ली सरकार लोगों को सुरक्षित, सुगम व सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध, इस योजना को दी मंजूरी
Advertisement

दिल्ली सरकार लोगों को सुरक्षित, सुगम व सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध, इस योजना को दी मंजूरी

दिल्ली द्वारा जी-20 की मेजबानी करना हम सभी के लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है. केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों को सड़कों पर चलने का बेहतर अनुभव प्रदान करने और जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर हम दिल्ली की सड़कों को बेहतर बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं- सिसोदिया

दिल्ली सरकार लोगों को सुरक्षित, सुगम व सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध, इस योजना को दी मंजूरी

नई दिल्लीः केजरीवाल सरकार जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली की सड़कों को बेहतर बना रही है. मथुरा रोड से लेकर रिंग रोड़ का पुनर्निर्माण होगा. उपमुख्यमंत्री व PWD मंत्री मनीष सिसोदिया ने ITPO काम्प्लेक्स के इर्द-गिर्द मथुरा रोड, भैरों मार्ग व रिंग-रोड के सौन्दर्यकरण व सुदृढ़ीकरण के 17.5 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है. इस परियोजना के तहत मथुरा रोड पर डब्ल्यू-पॉइंट से दिल्ली पब्लिक स्कूल तक, भैरों मार्ग व रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से भैरों मार्ग टी-पॉइंट तक की 5.8 किमी की सड़क का सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा.

प्रोजेक्ट में इन सड़कों की रिसर्फेसिंग, फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का सौन्दर्यकरण व मौजूदा ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाना शामिल है. उपमुख्यमंत्री ने PWD के अधिकारियों को परियोजना संबंधी सारा काम मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान आम लोगों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. सेफ्टी-सिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से हो पालन हो.

जी-20 की मेजबानी करना बेहद गर्व और सम्मान की बात

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली द्वारा जी-20 की मेजबानी करना हम सभी के लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के लोगों को सड़कों पर चलने का बेहतर अनुभव प्रदान करने और जी-20 की तैयारियों के मद्देनजर हम दिल्ली की सड़कों को बेहतर बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं. इसी के तहत PWD द्वारा मथुरा रोड पर डब्ल्यू-पॉइंट से दिल्ली पब्लिक स्कूल तक, भैरों मार्ग व रिंग रोड पर आईपी फ्लाईओवर से भैरों मार्ग टी-पॉइंट तक की सड़क का सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा. साथ ही सड़क के दोनों ओर हरियाली का भी खास ख्याल रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Budget 2023: क्या कल बजट में मिलेगी सस्ते सोने की सौगात? सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान

PWD मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार का विजन अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवाकर यात्रा का बेहतर अनुभव देना है. इस कारण इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए PWD दिल्ली द्वारा आधुनिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे दिल्ली की सड़कें यात्रियों की आवाजाही के लिए अधिक सुरक्षित बन सकें. इससे शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम होगी ही साथ में यात्रियों के यात्रा समय को कम करने और ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी.

सिसोदिया ने कहा कि सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर तो ध्यान दिया ही जाएगा, साथ इस इन सड़कों पर सभी मानकों का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की ‘रोड मार्किंग’ भी की जाएगी. परियोजना के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा इन तीनो रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज सहित मानकों का ध्यान रखते हुए लेन मार्किंग, पैरापेट की दीवारों, रेलिंग आदि के पेंट वर्क का कार्य भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः बिजली की दरों में बढ़ोतरी के प्रस्ताव के विरोध में AAP का प्रदर्शन, जनता से वादाखिलाफी का लगाया आरोप

सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल

-> फुटपाथ व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा

-> मानकों के अनुसार की जाएगी रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि का पेंट वर्क भी किया जाएगा

-> सेंट्रल वर्ज व रोड के दोनों ओर बढाई जाएगी हरियाली

-> रोड के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल, पैदल मार्ग विकसित की जाएगी, एलईडी लाइट्स भी लगाई जाएंगी

Trending news