दिल्ली-बिजली सब्सिडी आवेदन करने का 31 अक्टूबर को आखिरी दिन, जानिए क्या है प्रोसेस
Advertisement

दिल्ली-बिजली सब्सिडी आवेदन करने का 31 अक्टूबर को आखिरी दिन, जानिए क्या है प्रोसेस

दिल्ली में आज यानी 31 अक्टूबर को बिजली सब्सिडी का आवेदन करने के लिए आखिरी दिन है. इसलिए जो भी सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहता है वो 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकता है. बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 33.35 लाख लोगों ने आवेदन किया है.

दिल्ली-बिजली सब्सिडी आवेदन करने का 31 अक्टूबर को आखिरी दिन, जानिए क्या है प्रोसेस

Free Electricity: आज दिल्ली में फ्री बिजली योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने का आखिरी दिन है. आपको पता ही होगी की दिल्ली सरकार 200 यूनिट तक बिजली फ्री देती है. इसमें सरकार ने थोड़ा सा बदलाव किया है कि अब से सिर्फ उनको ही सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेगा. इसके लिए आवेदन करने की आज यानी 31 अक्टूबर 2022 आखिरी तारीख है. आज तक जो भी फ्री बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन करेगा. उसको ही 200 यनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: सीएम योगी का दो दिवसीय ग्रेटर नोएडा दौरा, 1670 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

 

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने फ्री बिजली योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन करना होगा. इसके बाद ही आप 1 अक्टूबर से फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकेंगे. दिल्ली में 29 अक्टूबर तक लगभग 33.35 लाख लोगों ने सब्सिडी के लिए आवेदन किया है. बता दें कि पिछले साल 45.74 लाख लोगों ने सब्सिडी का फायदा उठाया था. वहीं इस बार लग रहा है 12.39 लाख लोगों ने या तो सब्सिडी छोड़ दी है या आवेदन करने से छूट गए हैं. 

दिल्ली में पहले 45.74 लाख लोग फ्री बिजली का फायदा उठाते थे.
अब तक 33.35 लाख हुए फ्री बिजली के लिए हुए आवेदन
12.39 लाख लोगों ने सब्सिडी या तो छोड़ दी गई या लेने से छूट गए.

वहीं बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल अक्टूबर में 45.74 लाख लोगों ने फ्री बिजली का लाभ उठाया था. वहीं इस बार जब सब्सिडी की वैकल्पिक व्यवस्था की गई तो इस बार अब तक लगभग 33.35 लाख लोगों ने आवेदन किए हैं. बता दें कि अभी आवेदन की प्रक्रिया खत्म नहीं हुई है. आज आवेदन करने के लिए आखिरी दिन है. वहीं इसके बाद से आप जब भी सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे तब से ही आपकी सब्सिडी शुरू होगी. इसको आप इस तरह समझिए माना कि आपने 5 नवंबर को आवेदन किया तो 1 से 4 नवंबर तक आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी. वहीं अभी भी जो लोग आवेदन करना चाहते है वो नीचे दी गई पूरी जानकारी पढ़ें.

इस तरह करें आवेदन 
1. इसमें आप 7011311111 नंबर पर Hi लिखकर वाट्सएप कर दें. इसके बाद आपको दिल्ली सरकार की तरफ से एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा 'Welcome to Delhi Government Power Subsidy portal. To avail Delhi power subsidy, please proceed.' इसके बाद आप भाषा सेलेक्ट करें. अब आपसे एक CA नंबर मांगा जाएगा, जो कि आपके बिल पर लिखा होता है. उसे डालकर डिटेल कंफर्म करें. इसके बाद आप सब्सिडी के लिए रजिस्टर्ड हो जाएंगे.

2. आप 7011311111 इस नंबर पर कॉल करके भी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

3. वहीं आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बिजली बिल के साथ एक फॉर्म मिलेगा. इस फॉर्म में आपको सारी जानकारी भरनी होगी, साथ ही बताना होगा कि सब्सिडी लेना चाहते हैं या नहीं. फॉर्म भरने के बाद उसे बिजली विभाग में जमा कर दें. 

Trending news