Delhi News: खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राशन की दुकानों को निर्धारित समय पर खोलने के दिए आदेश, बढ़ती ठंड की वजह से लिया फैसला
Advertisement

Delhi News: खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राशन की दुकानों को निर्धारित समय पर खोलने के दिए आदेश, बढ़ती ठंड की वजह से लिया फैसला

Delhi News: दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कमिश्नर (खाद्य-आपूर्ति) और विशेष आयुक्त (खाद्य-आपूर्ति) के साथ बैठक ली. इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को राशन की दुकानों को खोलने की समय सीमा निर्धारित करने के आदेश दिए. कड़ाके की ठंड को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. 

Delhi News: खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राशन की दुकानों को निर्धारित समय पर खोलने के दिए आदेश, बढ़ती ठंड की वजह से लिया फैसला

Delhi News: CM अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से दिल्ली के खाद्य-आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कमिश्नर (खाद्य-आपूर्ति) और विशेष आयुक्त (खाद्य-आपूर्ति) के साथ बैठक की. बैठक में उन्होंने नए साल को देखते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत दिल्ली में मुफ्त राशन वितरण और एफपीएस दुकान में इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (ईपीओएस डिवाइस) के माध्यम से राशन वितरण कार्य की समीक्षा की. इस दौरान मंत्री ने अफसरों को निर्देश दिया कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए सभी राशन दुकानें समय से खोलना और बंद करना सुनिश्चित किया जाए.

मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि दिल्ली में कोई भी राशन लाभार्थी मुफ्त राशन से वंचित नहीं रहना चाहिए. दिल्ली सरकार सभी पात्र राशन लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. मंत्री ने खाद्य आपूर्ति विभाग को नए साल की शुरुआत में लाभार्थियों को NFSA और ONORC के तहत पूरा राशन एक बार में ही वितरित करने का निर्देश दिया.

इमरान हुसैन ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे एफपीएस दुकानों के संचालकों को उचित इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने और नेटवर्किंग व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दें. ताकि ई-पीओएस डिवाइस के माध्यम से राशन लाभार्थियों को राशन वितरण में कोई तकनीकी कठिनाई न हो. लाभार्थियों को निःशुल्क राशन प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो तथा पात्र राशन लाभार्थियों को तकनीकी कारण बताकर मुफ्त राशन से वंचित न किया जा सके. 

ये भी पढ़ें- Swachh Survekshan 2023: स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में दिल्ली का बेहतर प्रदर्शन, 10 लाख से अधिक आबादी वाले निगम में 28वीं रैंक

मंत्री इमरान हुसैन ने खाद्य आपूर्ति आयुक्त को सभी राशन दुकानों को को समय पर खोलने और बंद करने का निर्देश दिया. राशन की दुकाने सुबह 09 बजे से दोपहर 01 बजे तक और दोपहर 03 बजे से शाम 07 बजे तक रोजाना विभाग के मौजूदा आदेशों के अनुसार  खुलेंगे. साप्ताहिक अवकाश के दिन राशन की दुकान बंद रहेंगी. 

मंत्री ने खाद्य -आपूर्ति विभाग को एफपीएस परिसर के बाहर विजिलेंस कमिटी के बारे में अनिवार्य जानकारी प्रमुखता से फ्लेक्स बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही श्रेणी-वार पात्रता, स्टॉक की स्थिति, लाभार्थियों की कुल संख्या, हेल्पलाइन नंबर आदि के संबंध में अनिवार्य सूचना एफपीएस परिसर के बाहर प्रदर्शित करने को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. 

बैठक के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग के सर्कल कार्यालयों के कामकाज को मजबूत करने के लिए आयुक्त (एफ एंड एस) ने दिल्ली में कार्यरत सर्किल कार्यालयों के बुनियादी ढांचे और नवीकरण कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. मंत्री इमरान हुसैन ने निर्देश दिया कि यदि किसी सर्किल ऑफिस का भवन जर्जर स्थिति में है तो उसे नए स्थान पर शिफ्ट किया जाना चाहिए. साथ ही मंत्री ने कहा कि खाद्य आपूर्ति विभाग को सभी 70 सर्किलों में उचित मूल्य दुकानों के स्तर पर सतर्कता समिति की नियमित बैठक सुनिश्चित करनी चाहिए. राशन लाभार्थियों की शिकायतों को जमीनी स्तर पर हल करने के लिए एरिया विधायक की अध्यक्षता में सतर्कता समिति की नियमित बैठक बुलाई जानी चाहिए.

 

Trending news