Delhi Firecracker Ban 2023: पटाखों पर प्रतिबंध से बढ़ी व्यापारियों की चिंता, बोले- सरकार रोजगार का दूसरा विकल्प सुझाए
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1867407

Delhi Firecracker Ban 2023: पटाखों पर प्रतिबंध से बढ़ी व्यापारियों की चिंता, बोले- सरकार रोजगार का दूसरा विकल्प सुझाए

Delhi Firecracker Ban 2023: दिल्ली में दिवाली में पटाखों पर प्रतिबंध लगने के बाद एक बार फिर व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है, इसकी वजह से उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान होगा. व्यापारियों ने सरकार से रोजगार का दूसरा विकल्प देने की मांग की है. 

Delhi Firecracker Ban 2023: पटाखों पर प्रतिबंध से बढ़ी व्यापारियों की चिंता, बोले- सरकार रोजगार का दूसरा विकल्प सुझाए

Delhi Firecracker Ban 2023: राजधानी दिल्ली में सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण में तेजी से इजाफा होता है, जिसे रोकने के लिए AAP सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है. सोमवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस वार्ता करते हुए इस बात की जानकारी दी कि सर्दियों के मौसम में विंटर एक्शन प्लान लागू करने के लिए पर्यावरणविदों से विचार विमर्श किया जाएगा. साथ ही पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिवाली में पटाखे जलाने, बेचने और भंडारण पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा. पटाखों पर प्रतिबंध के ऐलान के बाद व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है.  

सर्दियों में दिल्ली में प्रदूषण समस्या काफी गंभीर हो जाती है, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली के अंदर विंटर एक्शन प्लान लागू करने के लिए विचार विमर्श किया जा रहा है. सर्दियों में हवा में नमी के कारण प्रदूषण बढ़ जाता है, जिसे देखते हुए अक्टूबर के पहले सप्ताह तक दिल्ली में विंटर एक्शन प्लान को लागू कर दिया जाएगा. इसमें पटाखों की खरीद और बिक्री पर रोक जारी रहेगी.  

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: दिल्लीवाले इस साल भी नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सरकार ने फिर लगाया प्रतिबंध

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की वजह से प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आई है. राजधानी में बढ़ता प्रदूषण बच्चों, बुजुर्गों और सांस के मरीजों के लिए काफी खतरनाक है, ऐसे में दिल्ली में सर्दियों के मौसम में पटाखों पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है. 

विंटर एक्शन प्लान लागू होने के बाद दीपावली में पटाखे जलाने, बेचने और भंडारण पर पर प्रतिबंध जारी रहेगा. गोपाल राय की इस घोषणा के बाद पटाखे बेचने वाले व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है, व्यापारियों का कहना है कि पिछले 50 सालों से हम पटाखे बेच रहे हैं. पिछले कुछ सालों से दिल्ली में लगातार पटाखों पर प्रतिबंध के चलते हमारी आर्थिक स्थिति खराब होती जा रही है. दिल्ली सरकार को पटाखों पर बैन लगाने से पहले यह सोचना चाहिए कि हम क्या करें. पटाखा बेचने वाले व्यापारियों का तर्क है कि अगर सरकार प्रतिबंध जारी रखती है तो हमें कोई और विकल्प दे. उनका कहना है कि पूरे साल हम सिर्फ दीपावली का इंतजार करते हैं, इसके अलावा हमारे पास और कोई काम नहीं है.

बच्चों की भी बढ़ी चिंता
पटाखों पर प्रतिबंध लगने की वजह से व्यापारियों के साथ ही बच्चे भी चिंता में है. उनका कहना है कि हम पूरे साल दिवाली का इंतजार करके हैं, ताकि पटाखे फोड़ सकें, लेकिन सरकार हर बार पटाखों पर बैन लगा देती है. सरकार को पटाखे फोड़ने के लिए कुछ छूट देनी चाहिए.

Input- Jay Kumar

 

Trending news