21वीं सदी में सीता का हरण करने पहुंचा आधुनिक रावण, पुष्पक विमान की जगह साथ लाया लग्जरी कार
Advertisement

21वीं सदी में सीता का हरण करने पहुंचा आधुनिक रावण, पुष्पक विमान की जगह साथ लाया लग्जरी कार

Famous Ramlila Places: नरेला में आयोजित रामलीला इन दिनों लोगों के बीच काफी सुर्खियों में है. दरअसल यहां पर रामलीला में आधुनिक युग का रावण दिखाया गया है, जो सीता मां का हरण करने के लिए किसी पुष्पक विमान में नहीं बल्कि कार में आता है.

21वीं सदी में सीता का हरण करने पहुंचा आधुनिक रावण, पुष्पक विमान की जगह साथ लाया लग्जरी कार

Ram Leela: नवरात्रि के पावन पर्व पर 9 दिनों तक भक्त मां के अलग-अलग रूप का पूजन करते हैं और मां को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं. ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से मां की अराधना करने वाले की सभी मनेकामनाएं पूरी होती हैं. नवरात्रि में आप रामलीला देखने का आनंद भी ले सकते हैं. दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर भव्य तरीके से रामलीला का आयोजन किया जाता है, जिनमें आप कुछ नया सीख सकते हैं. 

नरेला में आधुनिक युग की रामलीला
दिल्ली के नरेला में आयोजित रामलीला इन दिनों काफी सुर्खियों में है. दरअसल यहां पर रामलीला में आधुनिक युग का रावण दिखाया गया है, जो सीता मां का हरण करने के लिए किसी पुष्पक विमान में नहीं बल्कि कार में आता है. रामलीला के इस दृश्य को देखने के लिए लोग काफी उत्सुक नजर आए. 

Navratri 7th Day: नवरात्रि के सातवें दिन करें मां कालरात्रि की अराधना, जानें शुभ रंग और मंत्र

 

1. रामलीला मैदान
दिल्ली की सबसे पुरानी जगहों में से एक रामलीला मैदान में भव्य तरीके से रामलीला का आयोजन किया जाता है, जिसे दिखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पर आते हैं. इस जगह पर रावण दहन भी किया जाता है. 

2. लाल किला मैदान
रामलीला मैदान के साथ ही लाल किला मैदान भी दिल्ली की पुरानी जगहों में एक है, जहां पर लव कुश राम लीला समिति द्वारा रामलीला का आयोजन किया जाता है. यहां पर सेलेब्रिटी और नेता भी रामलीला देखने के लिए आते हैं. आप इस जगह पर रामलीला के साथ ही मेले और खाने-पीने की चीजों का भी मजा लले सकते हैं. 

3. श्री राम भारतीय कला केंद्र सेंटर 
श्री राम भारतीय कला केंद्र सेंटर की रामलीला भी कापी फेमस है, यहां पर नवरात्रि के पहले दिन से ही रामलीला की शुरूआत हो जाती है. आप नवरात्रि के किसी भी दिन यहां पर रामलीला देखने के लिए जा सकते हैं.  

4. सुभाष मैदान 
श्री धार्मिक लीला कमेटी द्वारा सुभाष मैदान में रामलीला का आयोजन किया जाता है, इस जगह पर भी आप रामलीला के साथ स्वादिष्ट खाने का मजा ले सकते हैं. 

Trending news