Delhi News: NDMC का बड़ा तोहफा! अब दिल्लावालें किस्तों में भर सकेंगे बिजली बिल, लोगों को होगी आसानी
Advertisement

Delhi News: NDMC का बड़ा तोहफा! अब दिल्लावालें किस्तों में भर सकेंगे बिजली बिल, लोगों को होगी आसानी

Delhi News: चुनाव से पहले NDMC ने दिल्ली की जनता को बड़ी सौगात दी है. NDMC में 60 हजार उपभोक्ता हैं, जिनका बिजली बिल लंबे समय से बकाया है, अब बकाया बिलों का भुगतान किस्तों में किया जा सकेगा. यह योजना 1 अप्रैल, 2024 में लागू होगी.

Delhi News: NDMC का बड़ा तोहफा! अब दिल्लावालें किस्तों में भर सकेंगे बिजली बिल, लोगों को होगी आसानी

Delhi News: दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने एक प्रावधान को मंजूरी दे दी है जो बकाएदारों को क्षेत्र में बिजली का बकाया भुगतान किश्तों में करने की अनुमति देगा. नगर निकाय ने आयोजित अपनी परिषद की बैठक में 55 मेगावाट सौर ऊर्जा की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी. NDMC उपाध्यक्ष सतीश उपाध्यक्ष ने कहा कि नगर निकाय को क्षेत्र के उपभोक्ताओं से लगातार शिकायतें मिल रही हैं, जिसमें व्यावसायिक घाटे, बंदी और चिकित्सा मुद्दों जैसे विभिन्न कारणों से संचित बिजली और पानी के बिलों का पूरा भुगतान करने में असमर्थता व्यक्त की जा रही है.

किश्तों में भर सकेंगे बिजली का बिल

उन्होंने कहा कि फिलहाल NDMC इस मामले पर विशिष्ट नियमों या निर्देशों के अभाव का हवाला देते हुए किस्तों में भुगतान की अनुमति नहीं देता है. हालांकि, परिषद ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें उपभोक्ता, किश्तों में संचित बिजली बकाया का भुगतान करने के इच्छुक हैं, संबंधित विभाग को आवेदन करेंगे और उपभोक्ता की प्रदर्शित वित्तीय स्थिति के आधार पर, विभाग अनुरोध को मंजूरी देगा.

ये भी पढ़ेंः Noida Lift ACT 2024: लागू हुआ लिफ्ट एक्ट! अब लिफ्ट लगवाने पर मानने होंगे ये नियम

इन शर्तों पर भरा जाएगा बिजली का बिल

इन शर्तों में कहा गया है कि किस्त केवल दो या तीन भागों में ही दी जाएगी और संचित बिजली बकाया का 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान करना होगा. 50 प्रतिशत अधिकतम दो किस्तों में तय होगा, जिसका प्रतिशत विभाग द्वारा निर्धारित किया जा सकता है. विलंबित भुगतान पर लागू दरों के अनुसार विलंबित भुगतान अधिभार लगाया जाता रहेगा. उपभोक्ता को उपरोक्त किश्तों के साथ वर्तमान बिल का भुगतान करना होगा. किस्तों में भुगतान की यह सुविधा पांच साल की अवधि में केवल एक बार ही दी जाएगी.

1 अप्रैल से लागू होगी योजना

एक अधिकारी के मुताबिक, NDMC में कुल 60,000 बिजली उपभोक्ता हैं. इनमें से 6,998 निजी डिफॉल्टर हैं, जिन पर 50,000 रुपये और उससे अधिक का बकाया है, जो 128.13 करोड़ रुपये है. अधिकारी ने कहा कि यह योजना एक अप्रैल से लागू होगी. उन्होंने कहा कि हमने इस योजना को लाने के लिए डीईआरसी से मंजूरी मांगी थी. इसकी मंजूरी के बाद, योजना को परिषद के सामने लाया गया और बाद में इसे मंजूरी दे दी गई है. NDMC की अधिकतम मांग लगभग 400 मेगावाट है. इस प्रकार, लगभग 200 मेगावाट की कमी है.

ये भी पढ़ेंः PM Kisan Yojana 2024: जानें, क्या है PM किसान Chatbot, इन 10 भाषा में हैं उपलब्ध, बदल रही है किसानों की जिंदगी

कमी वाली बिजली में से, NDMC अपनी चरम मांग को पूरा करने के साथ-साथ नवीकरणीय खरीद दायित्व (आरपीओ) को पूरा करने के लिए नवीकरणीय स्रोतों के माध्यम से घाटे वाली बिजली खरीदना पसंद करती है. मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिए एनडीएमसी ने बी (वी) शक्ति नीति में भाग लिया. घाटे की बिजली की खरीद के लिए केंद्र को 236.40 मेगावाट आवंटित किया गया.

उन्होंने कहा कि परिषद ने एक वर्ष की अवधि के लिए केंद्र और हिमाचल प्रदेश सरकार के संयुक्त उद्यम के रूप में बिजली मंत्रालय के तहत एक मिनी-रत्न एसजेवीएन के माध्यम से अल्पकालिक सौर ऊर्जा की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. एक अधिकारी के मुताबिक, जून के दौरान अधिकतम मांग 400 मेगावाट तक पहुंच जाती है, लेकिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक मांग सबसे ज्यादा होती है और उसके बाद यह 200 मेगावाट तक कम हो जाती है.

उन्होंने बताया कि हम चरम मांग को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करेंगे. NDMC ने केंद्र द्वारा 4 फरवरी, 2011 को प्रकाशित प्लास्टिक अपशिष्ट (प्रबंधन और हैंडलिंग) नियम, 2011 के अनुसार नई दिल्ली नगर परिषद प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन उपनियम 2024 तैयार किया है. उन्होंने कहा कि परिषद इस बात पर सहमत हुई कि 30 दिनों की अवधि के भीतर 'नई दिल्ली नगरपालिका परिषद प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन उपनियम 2024' के मसौदे पर जनता से टिप्पणियां आमंत्रित करने के लिए एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाएगा.

ये उपनियम प्रत्येक अपशिष्ट उत्पादक, निर्माता, उत्पादक, डीलर, एजेंट, आयातक, निर्यातक और एनडीएमसी की क्षेत्रीय सीमा के भीतर किसी भी व्यक्ति के स्वामित्व या कब्जे के तहत प्रत्येक परिसर पर लागू होंगे. चहल ने बताया कि ये उपनियम प्लास्टिक के उपयोग को लागू करेंगे, जिसे गर्म करने पर किसी अन्य आकार में ढाला जा सकता है, न कि उस प्लास्टिक को जिसे गर्म करने पर ढाला नहीं जा सकता है.

भारतीय बोनसाई एसोसिएशन लंबे समय से एनडीएमसी की मदद और समर्थन से बोन्साई पार्क का रखरखाव कर रहा है और एनडीएमसी के साथ एक नया समझौता ज्ञापन करने में रुचि रखता है. एजेंसी ने लोधी गार्डन में बोनसाई पार्क के दुर्लभ संग्रह को बनाए रखने के लिए निर्धारित स्थान के उपयोग के लिए एनडीएमसी से अनुरोध किया है. उपाध्याय ने कहा कि परिषद ने दो साल की प्रारंभिक अवधि के लिए एक नया समझौता ज्ञापन निष्पादित करने की मंजूरी दे दी है और इसे साल-दर-साल आधार पर कुल पांच साल की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है.

चहल ने आरोप लगाया कि केजरीवाल परिषद की बैठक में शामिल हुए, लेकिन परिषद सदस्यों के सवालों के बाद बीच में ही चले गए. चहल ने कहा कि एनडीएमसी अधिनियम की धारा -8 के तहत परिषद के सदस्य के रूप में अपनी सीट खाली करने और एनडीएमसी अधिनियम, 1994 में निहित प्रावधानों के अनुसार आगे की आवश्यक कार्रवाई शुरू करने के लिए परिषद के समक्ष रखा गया एक प्रस्ताव पारित कर दिया गया है.

(इनपुटः असाइमेंट)

Trending news