Delhi News: शिक्षा मंत्री आतिशी ने किया गर्ल्स स्कूल का औचक निरीक्षण, सामने आईं ये चीजें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2001244

Delhi News: शिक्षा मंत्री आतिशी ने किया गर्ल्स स्कूल का औचक निरीक्षण, सामने आईं ये चीजें

Delhi News: शिक्षा मंत्री आतिशी ने गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल में किया औचक निरक्षण, जिसमें उन्होंने पाया कि स्कूलों में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. इस मौके पर आतिशी ने स्कूल की छात्राओं, शिक्षकों और स्कूल प्रमुख की प्रशंसा भी की. 

 

Delhi News: शिक्षा मंत्री आतिशी ने किया गर्ल्स स्कूल का औचक निरीक्षण, सामने आईं ये चीजें

Delhi News: शिक्षा मंत्री आतिशी ने गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल सरस्वती विहार का औचक निरीक्षण किया.  निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री ने पाया कि स्कूल सामान्य रूप से संचालित हो रहा है. स्कूल में साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखा जा रहा है. अनुशासन के साथ टाइम-टेबल भी अच्छे से पालन किया जा रहा है. साथ ही सभी क्लासेज में शिक्षक हैं. स्कूल में सीखने-सिखाने के लिए नए इनोवेटिव तरीके अपनाए जा रहे हैं. स्कूल में इतना सकारात्मक माहौल देखकर शिक्षा मंत्री आतिशी ने स्कूल प्रमुख और शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि, औचक निरीक्षण में सामान्य रूप से स्कूल का संचालित होना इस बात का सबूत कि यहां अनुशासन और साफ-सफाई दिखावा न होकर दिनचर्या का हिस्सा है. ये केजरीवाल सरकार की शिक्षा क्रांति का परिणाम है कि, हमारे स्कूलों ने अपने लिए मिनिमम बेंचमार्क भी बहुत ऊंचा तय किया है.

साफ-सफाई का किया निरीक्षण
निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री स्कूल के विभिन्न हिस्सों में गईं, स्कूल में हर जगह साफ-सफाई का अच्छे से ध्यान रखा गया था. चाहे शौचालय हो, कॉरिडोर हो, ग्राउंड हो या क्लास रूम हर जगह सफाई थी. स्कूल में अनुशासन का भी बहते ढंग से पालन हो रहा था. निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री कंप्यूटर लैब पहुंची और वहां मौजूद छात्राओं के साथ उनकी पढ़ाई को लेकर चर्चा भी की. शिक्षा मंत्री ने लाइब्रेरी का भी निरीक्षण किया और स्कूल प्रमुख को लाइब्रेरी में अधिक से अधिक बाल केन्द्रित किताबों को रखने का निर्देश दिया.

स्कूल में बना रहा मैथ्स पार्क
निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री ने पाया कि स्कूल में बच्चों में गणित की व्यावहारिक समझ विकसित करने के लिए एक मैथ्स पार्क तैयार किया गया है. जहां विभिन्न वर्किंग मॉडल्स के जरिए छात्रों के लिए गणित के मुश्किल कॉनसेप्ट्स को सीखना बेहद आसान हो जाता है. स्कूल में एक किचन गार्डन भी तैयार किया गया है. जिसके जरिए बच्चों को प्रकृति से जोड़कर खानपान की अच्छी आदतें विकसित की जा रही हैं. शिक्षा मंत्री ने निरीक्षण के दौरान कुछ छात्राओं को पाइप बैंड की प्रैक्टिस करते हुए पाया. शिक्षा मंत्री उन छात्राओं से जाकर मिली और छात्राओं ने विभिन्न धुन बजाकर शिक्षा मंत्री के समक्ष अपनी कला का प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें- गंदे पानी के कारण किसानों की 40 एकड़ बर्बाद, प्रशासन नहीं ले रहा कोई एक्शन

शिक्षा मंत्री ने कही ये बातें 
इस मौके पर स्कूल की छात्राओं, शिक्षकों और स्कूल प्रमुख की प्रशंसा करते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, एक दौर था जब दिल्ली में सरकारी स्कूल खस्ताहाल होते थे. जहां न साफ-सफाई होती थी न बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर होता था और पढ़ाई को लेकर भी अच्छा माहौल नहीं था. पिछले 8 सालों में केजरीवाल सरकार की शिक्षा क्रांति और टीम एजुकेशन की कड़ी मेहनत ने इस माहौल को बदलने का काम किया है. आज इस स्कूल का सकारात्मक माहौल उसी शिक्षा क्रांति का परिणाम है. आज औचक निरीक्षण में सामान्य रूप से स्कूल का संचालित होना इस बात का सबूत कि यहां अनुशासन और साफ-सफाई दिखावा नहीं है ये स्कूल के सामान्य दिनचर्या का हिस्सा है. हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि, चाहे शिक्षा हो, साफ-सफाई हो या अनुशासन अब दिल्ली सरकार के स्कूलों ने अपना मिनिमम बेंचमार्क भी बहुत ऊंचा स्थापित कर लिया है.

Input- BALRAM PANDEY

Trending news