Delhi Dengue: दिल्लीवाले दें ध्यान! अगर घर में मिला डेंगू ब्रीडिंग तो देना होगा 1 हजार जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1800084

Delhi Dengue: दिल्लीवाले दें ध्यान! अगर घर में मिला डेंगू ब्रीडिंग तो देना होगा 1 हजार जुर्माना

Delhi Dengue New Cases:आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी विभागों के साथ मीटिंग की. इस दौरान निर्णय लिया गया कि अगर किसी घर में ब्रीडिंग पाई जाती है तो 1000 और कमर्शियल जगह पर 5000 का जुर्माना देना होगा.

Delhi Dengue: दिल्लीवाले दें ध्यान! अगर घर में मिला डेंगू ब्रीडिंग तो देना होगा 1 हजार जुर्माना

Delhi Dengue Cases: आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी विभागों के साथ मीटिंग की. इस साल दिल्ली में बारिश अप्रैल, मई, जून और जुलाई में लगातार हो रही है. इस वजह से मच्छरजनित बीमारियों का ट्रेंड काफी ज्यादा देखा जा रहा है. अक्सर अगस्त और सितंबर में जो बीमारियां फैलती थीं वो अब जुलाई में ही फैलने लगी हैं. डेंगू के लिये जागरूकता सबसे ज्यादा जरूरी है. इसकी रोकथाम तभी की जा सकती है जब हम जागरूक हो. इस बार जीनोम सीक्वेंसिंग कराई है. जिसमें ज्यादातर टाइप-2 डेंगू के मामले ही सामने आए हैं. एक ही स्ट्रैन ज्यादातर सामने आया है.

स्कूलों को निर्देश जारी
दिल्ली के स्कूलों पर खास एहतियात रखने को कहा गया है. हमने पहले ही स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि फुल स्लीव और फुल पैंट के साथ ही स्कूल आने दें. अगर बच्चों के पास ऐसी ड्रेस नहीं है तो वो घर के कपडों में भी आ सकते हैं. हमने देखा है कि इसका सख्ती से पालन नहीं हो रहा है. मुख्यमंत्री ने एजुकेशन डायरेक्टर को उसका पालन कराने के लिए कहा है. डेंगू को लेकर होमवर्क भी बच्चों को दिया गया है. ताकि वो अपने घर के आसपास डेंगू को पनपने से रोकें. अस्पतालों में बेड रिजर्व करने के लिए कहा है. इसके साथ ही दवाइयों का भी भरपूर स्टॉक रखने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही निर्देश दिया गया है कि खुद से दवाई न लें, डॉक्टर के सलाह पर ही कोई दवाई आप लें.

घर में पाई गई ब्रीडिंग तो देना होगा जुर्माना
इसके साथ ही जानकारी साझा की गई कि अलग-अलग विभागों को निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को डेंगू की जानकारी रोज मीडिया को देनी होगी. ब्रीडिंग चेक की जाएगी. इसके साथ ही जानकारी सामने आई कि अगर किसी के घर ब्रीडिंग पाई जाती है तो 1000 और कमर्शियल जगह ब्रीडिंग पाये जाने पर 5000 का जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि कोरोना वाली हेल्पलाइन नंबर पर अब डेंगू को लेकर भी डॉक्टरी परामर्श और जानकारी मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: Delhi Crime: दिल्ली के अरबिंदो कॉलेज के पास लड़की की रॉड से हमला कर की हत्या, मौके से आरोपी फरार

कंझावला केस पर दी प्रतिक्रिया
पुलिस के मालखानों को भी ब्रीडिंग चेक करने के लिये कहा गया है.फिलहाल मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ रही है. इसके साथ ही कंझावला केस को लेकर भी सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने पहले ही यह मांग की थी कि हत्या के तहत मामला दर्ज किया जाए लेकिन दिल्ली पुलिस में ऐसा नहीं किया था, लेकिन कोर्ट की इस टिप्पणी का हम स्वागत करते हैं.

एलजी पर साधा निशाना
वहीं दिल्ली में बढते अपराध को लेकर सौरभ भारद्वाज ने एक बार फिर एलजी पर निशाना साधा और कहा कि एलजी साहब के पास एक ही काम है वह भी उनसे सही से नहीं कर पा रहा है. दिल्ली के थानों में पुलिस बल कम है, लेकिन एलजी साहब इस ओर ध्यान नहीं देते.

Trending news