Delhi Demolition Drive: महरौली में दशकों पुरानी दरगाह और मंदिर पर चला DDA का बुलडोजर
Advertisement

Delhi Demolition Drive: महरौली में दशकों पुरानी दरगाह और मंदिर पर चला DDA का बुलडोजर

DDA Demolition Drive: संजय वन के इलाके में कई मजार और दरगाह पहले से बने हुए हैं. दरगाह के नाम पर अवैध कब्जा के मामले का विवाद पहले भी कई बार सामने आया है. 30 जनवरी को DDA ने जो डिमोलिशन ड्राइव चलाया, उसमें संजय वन के DDA के जमीन पर बना मंदिर, दरगाह, कब्रिस्तान को पूरी तरह तोड़ दिया गया. 

Delhi Demolition Drive: महरौली में दशकों पुरानी दरगाह और मंदिर पर चला DDA का बुलडोजर

Delhi Demolition Drive: महरौली इलाके में चला DDA का बुलडोजर, जहां मंदिर और दरगाह ध्वस्त किया जा रहा है. 30 जनवरी को सुबह  महरौली इलाके की गलियों में अचानक दिल्ली पुलिस की भारी तैनाती की गई. जहां संजय वन जो की कई एकड़ में फैला हुआ है, वहां पर धार्मिक स्थलों को DDA द्वारा तोड़ा जा रहा है.

संजय वन के इलाके में कई मजार और दरगाह पहले से बने हुए हैं. दरगाह के नाम पर अवैध कब्जा के मामले का विवाद पहले भी कई बार सामने आया है. 30 जनवरी को DDA ने जो डिमोलिशन ड्राइव चलाया, उसमें संजय वन के DDA के जमीन पर बना मंदिर, दरगाह, कब्रिस्तान को पूरी तरह तोड़ दिया गया. क्योंकि यह डेमोलेशन सरकारी जमीन पर धार्मिक स्थल पर करना था.

ये भी पढ़ें: Gurugram: बर्थडे पार्टी मनाने गए छात्रों ने की फार्म हाउस मालिक की हत्या

मुमकिन था कि क्षेत्र में सांप्रदायिक माहौल बिगड़ सकता था, शायद इसीलिए दिल्ली पुलिस ने सूझबूझ से तड़के सुबह भारी संख्या के बीच धार्मिक स्थलों का डिमोलिशन किया. बता दें कि जमीन सरकारी थी और कार्रवाई भी सरकारी थी. लिहाजा लोग इस पर आपत्ति तो नहीं जता रहे, लेकिन लोगों का इतना कहना था कि यहां का दरगाह काफी प्राचीन है और मंदिर भी दशकों पुराना है. जिससे ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई से हिंदू और मुस्लिम धर्म के लोगों के आस्था पर ठेस पहुंची है और दोनो हीं धर्म के लोग इस करवाई से नाराज हैं.

Input: मुकेश सिंह

Trending news