Delhi Ramleela: दिल्ली पुलिस का अनूठा प्रयास, रामलीला के माध्यम से दिया साइबर अपराध से बचने का संदेश
Advertisement

Delhi Ramleela: दिल्ली पुलिस का अनूठा प्रयास, रामलीला के माध्यम से दिया साइबर अपराध से बचने का संदेश

Delhi Ramleela: मध्य जिला दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम और रामलीला कमेटी के सहयोग से अनूठी रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रामलीला के माध्यम से लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक किया जा रहा है. 

Delhi Ramleela: दिल्ली पुलिस का अनूठा प्रयास, रामलीला के माध्यम से दिया साइबर अपराध से बचने का संदेश

Delhi Ramleela: नवरात्रि के पावन पर्व पर राजधानी दिल्ली में हजारों जगह पर रामलीला (Ramleela) का आयोजन किया जा रहा है. रामलीला दो शब्दों से मिलकर बना है- राम और लीला, भगवान श्रीराम के जीवन पर आधारित कथाओं का नाटक के माध्यम से मंचन रामलीला कहा जाता है. इसमें भगवान राम के जीवन में घटित हुई घटनाओं के माध्यम से लोगों के बीच दिखाया जाता है, जिससे वो सीख सकें. राजधानी दिल्ली में मध्य जिला दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम और रामलीला कमेटी के सहयोग से अनूठी रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जो लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बनी हुई है. 

मध्य जिला दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम और रामलीला कमेटी के सहयोग अनूठी रामलीला का मंचन किया जा रहा है. रामलीला के माध्यम से तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरुक कर सतर्क रहने का संदेश दिया जा रहा है. 

रामलीला में रावण द्वारा सीता माता के हरण को साइबर क्राइम से जोड़कर दिखाया गया है. दिस प्रकार रावण ने छल पूर्वक माता सीता का हरण किया था, ठीक उसी प्रकार ठग भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. वो जाल रच कर उनके अकाउंट से या तो पैसे ट्रांसफर करा लेते हैं या फिर जालसाजी के माध्यम से उनका खाता खाली कर देते हैं. रामलीला के माध्यम से साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरुक करने पुलिस की ये पहल लोगों को काफी पसंद आ रही है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: Delhi-NCR में फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, ठंड से पहले होगी बरसात, IMD ने जारी किया अलर्ट

इस बारे में साइबर क्राइम इंस्पेक्टर खेमेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि इस तरह की अनोखी पहल का उद्देश्य लोगों को जालसाजी से बचाने के लिए जागरूक करना है, जिससे लोग इस तरह के अपराधों से बच सकें.

वहीं इस बारे में रामलीला कमेटी के सदस्यों का कहना है कि जालसाजों की वजह से लोग अपने जीवनभर की गाढ़ी कमाई को खो देते हैं, इस आयोजन में शामिल हो रहे लोगों को हम ऐसे जालसाजों से बचाने के लिए जागरुक करने का कार्य कर रहे हैं. जिससे वो थोड़े पैसे या सामान की लालच में आकर अपनी जमा पूंजी को न खो दें. 

Input- Jay Kumar

 

Trending news