Delhi Crime News: ऑनलाइन गेम के जरिये की करोड़ों की ठगी, जीतने वाले को देते थे ये लालच
Advertisement

Delhi Crime News: ऑनलाइन गेम के जरिये की करोड़ों की ठगी, जीतने वाले को देते थे ये लालच

Delhi Crime News: दिल्ली में ऑनलाइन गेम के बहाने 8 लोगों ने 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी कर ली. आरोपी लोगों से गेम जीतने के बहाने कई गुना रकम देने का दावा करते थे.

Delhi Crime News: ऑनलाइन गेम के जरिये की करोड़ों की ठगी, जीतने वाले को देते थे ये लालच

Delhi Crime News: निवेश व ऑनलाइन गेमिंग के जरिये ठगी करने वाले 8 आरोपियों को शाहदरा जिला साइबर सेल थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आरोपियों में आकाश, ऋतिक, भीम कुमार उर्फ जीतू यादव, समीर खान, तारिक अंसारी, गुलाम मुइनुद्दीन और शोएब हैं. पुलिस ने इनके पास से 21 मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड और दो लैपटॉप बरामद किए हैं. आरोपियों के चार बैंक खातों में धोखाधड़ी से करीब पांच करोड़ से अधिक रुपये ट्रांसफर किए गए है.

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: भाजपा-जजपा सरकार पर जमकर बरसे OP चौटाला, बोले- नहीं किया कोई वादा पूरा

शाहदरा जिला डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि आरोपी टेलीग्राम व व्हाट्सऐप पर निवेश व ऑनलाइन गेमिंग में रुपये कमाने की पेशकश करते थे. इसके बाद जो लोग इनके झांसे में आकर निवेश करते या फिर ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ते थे, उन्हें टेलीग्राम समूह में जोड़ लेते थे. फिर शुरू में वह लोगों के बैंक खाते में रुपये भी भेजते थे और उन्हें रोज एक नया ऑफर में अधिक से अधिक रुपये कमाने का लालच देते थे. ऐसे में लोग अधिक से अधिक निवेश करने लगे थे. इसके बाद वह उनका नंबर ब्लॉक कर आईडी डिलीट कर देते थे. सीडीआर और वॉट्सऐप चैट समेत तमाम जरूरी जानकारियां जुटाईं. सभी बैंक विवरणों और धोखेबाजों के नंबरों का विश्लेषण किया गया. गहन विश्लेषण और तकनीकी साक्ष्य के बाद रोहिणी के सेक्टर-16 स्थित चिन्हित स्थान पर छापा मारा गया.

जांच के दौरान पाया गया कि शिकायतकर्ता का पैसा झारखंड के एक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था और फिर से दिल्ली के झंगीरपुरी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था. नंबर की सीडीआर और लाइव लोकेशन निकाली और व्हाट्सऐेप चैट के जरिए जानकारियां जुटाईं. इसके बाद रोहिणी में उनकी लोकेशन ट्रैस कर छापेमारी की और आठ आरोपियों को दबोच लिया.

कई गुना रुपये देने का करते थे दावा
ऑनलाइन गेमिंग के लिए रोज लोगों के पास लिंक भेजते थे, जिसमें जीतने वाले को कई गुना अधिक रुपये देने का दावा करते थे. इसके बाद लोग गेम हार जाते थे. उनके रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लेते थे, लेकिन अगर कोई जीत जाता तो उसे रुपये नहीं देते थे, जबकि रुपये के रूप में उन्हें ऑनलाइन सिक्के देते थे. उस सिक्के को बाद में रुपये के रूप में ट्रांसफर करने का झांस देते थे. इसके बाद गेम खत्म होते ही उनकी आईडी को लॉक कर देते थे, जिससे रुपये ट्रांसफर नहीं होते थे. पकड़े गए चार आरोपी छत्तीसगढ़, दो उत्तर प्रदेश, एक महाराष्ट्र और एक दिल्ली का रहने वाला है. आरोपियों के खिलाफ पांच राज्यों में शिकायतें दर्ज की गई हैं. पुलिस टेलीग्राम समूह व व्हाट्सऐप चैट के जरिए और जानकारियां जुटा रही है.

शाहदरा के गांधी नगर में रहने वाले मयंक ने जिले के साइबर सेल थाने में एक शिकायत दी थी, जिसमें उन्होंने बताया कि टेलीग्राम पर एक मैसेज पढ़ा, जिसमें तीन घंटे में निवेश की राशि दोगुना करने की बात कही गई थी. उन्होंने झांसे में आकर 20 हजार रुपये निवेश कर दिए, लेकिन उन्हें रुपये नहीं मिले. पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की.

Input: Rajkumar Bhati

Trending news