Delhi News: सिलेंडर बदलने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, दिल्ली के इन इलाकों में शुरू हुआ PNG Line बिछाने का कार्य
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2018173

Delhi News: सिलेंडर बदलने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, दिल्ली के इन इलाकों में शुरू हुआ PNG Line बिछाने का कार्य

Delhi News: दिल्ली में नरेला विधानसभा के पल्ला, अकबरपुर माजरा, झंगोला, ताजपुर सहित कई इलाकों में PNG लाइन बिछाने का काम शुरू किया गया है, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा. इससे लोगों को महंगे LPG सिलेंडर से राहत मिलेगी. 

Delhi News: सिलेंडर बदलने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, दिल्ली के इन इलाकों में शुरू हुआ PNG Line बिछाने का कार्य
Delhi News: राजधानी दिल्ली के बख्तावरपुर क्षेत्र में पुलिस चौकी हिरनकी बांध से पल्ला गांव तक IGL की  घरों में इस्तेमाल होने वाली गैस (PNG ) की लाइन बिछाई जा रही है, जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. बख्तावरपुर सहित आसपास के दर्जनों ग्रामीण इलाकों में पीएनजी गैस पाइपलाइन नहीं थी, पहली बार दिल्ली सरकार के माध्यम से गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है.  साथ ही पीएनजी गैस एलपीजी गैस से सस्ती है, जिससे यहां रहने वाले लोगों को महंगी LPG गैस से राहत मिलेगी. 
 
दरअसल, दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली के तकरीबन सभी इलाकों में PNG गेस की IGL गैस पाइपलाइन जमीन में बिछाई जा चुकी है. वहीं अभी भी कई इलाकों में गैस पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है. दिल्ली में नरेला विधानसभा के पल्ला, अकबरपुर माजरा, झंगोला, ताजपुर, हमीदपुर , बख्तावरपुर, तिगीपुर, सुंगरपुर, रमजानपुर, मोहम्मदपुर, कुशक, हिरणकी,मुखमेलपुर व जिंदपुर सहित दर्जनों ग्रामीण इलाकों में यह सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं थी. अब दिल्ली सरकार के माध्यम से विधायक शरद चौहान द्वारा हिरणकी पुलिस चौकी से बख्तावरपुर, पल्ला गांव तक IGL गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है.
 
 
IGL गैस पाइपलाइन बिछने से अब ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों के चेहरे पर उत्साह है,  उत्साह की प्रमुख वजह ये भी है कि LPG गैस के मुकाबले पर IGL की PNG गैस सस्ती होती है. यदि इन इलाकों में IGL गैस पाइपलाइन बिछ जाती है और PNG गैस के कनेक्शन सभी लोगों को मिल जाते हैं तो LPG गैस सिलेंडर का इस्तेमाल कम हो जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक PNG नेचुरल गैस होती है, जिसके कनेक्शन येलो कलर की पाइप द्वारा लोगों के घरों तक पहुचेंगे. इसमें पानी के मीटर की तरह ही एक मीटर लगाया जाएगा और महीने में मीटर की रीडिंग के अनुसार ही उसके बिल का भुगतान होगा. PNG का कनेक्शन मिलने के बाद लोगों को महंगाई के दौर में गैस की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी. 
 
गैस की पाइपलाइन बिछने के साथ ही राजधानी दिल्ली के गांवों में विकास की शुरुआत होती दिख रही है. अब यहां के लोगों को भी शहरों की तरह की तमाम सुविधाएं मिलने जा रही है, जिससे लोगों में काफी खुशी है. 
 
Input- Nasim Ahmad

Trending news