दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को लेकर CTI ने मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा पत्र
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को लेकर CTI ने मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा पत्र

Delhi Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए आज चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र भेजा है. 

दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ को लेकर CTI ने मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखा पत्र

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ हर किसी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. 45 मिनट की फ्लाइट के लिए लोगों को एयरपोर्ट में 4 घंटे लग रहे हैं. गुरुवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला इस विषय को लेकर गृह मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक की. वहीं आज चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र भेजकर भीड़ की वजह से दिल्ली के व्यापारियों को होने वाले नुकसान के बारे में बताया है. 

चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र भेजा है. इसमें बताया गया कि एयरपोर्ट पर घंटों लाइन में फंसे यात्रियों की वजह से दिल्ली का बिजनेस प्रभावित हो रहा है. CTI  चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बड़े एग्जीबिशन, फेयर, बिजनेस सेमिनार, डील, टूर और अलग-अलग तरह के प्रोग्राम होते हैं. देश के अलग-अलग  हिस्सों से लोग फ्लाइट के जरिए सुबह दिल्ली आते हैं और शाम में लौट जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi Airport पर लगातार बढ़ती भीड़ को लेकर गृह सचिव अजय कुमार भल्ला करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

इन दिनों 45 मिनट की फ्लाइट के लिए लोगों को 3-4 घंटे एयरपोर्ट पर लग जाते हैं. अगर ऐसा ही चलता रहा तो दिल्ली आने का मकसद ही बेकार हो जाएगा. चंडीगढ़, देहरादून और जयपुर जैसे शहरों में फ्लाइट के मुकाबले कार से जल्दी पहुंचा जा सकता है.

CTI की मांग
बृजेश गोयल ने कहा कि अभी टर्मिनल 3 पर एंट्री के सिर्फ 14 गेट हैं, जिसे बढ़ाकर 25 किया जाए. इसके अलावा सुरक्षा जांच के लिए लाइनों की संख्या भी अभी 16 हैं, जिसको बढ़ाकर 25 किया जाना चाहिए.

एयरपोर्ट पर वेटिंग डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाए, सरकार द्वारा डिजी यात्रा मोबाइल ऐप बनाई गई है, जो ठीक से काम नहीं करती.
इसमें यात्रियों का चेहरा ही बोर्डिंग पास होता है और सफर करने वालों को सभी कागजातों से छुटकारा मिल जाता है. डिजी यात्रा ऐप में कई सूचनाएं अपलोड करनी होती है, एयरपोर्ट के मुख्य प्रवेश द्वार पर बारकोड स्कैन करना पड़ता है, यात्री कैमरे की ओर देखेगा, तो गेट खुल जाएगा.

अभी टर्मिनल-3 के सिर्फ गेट 1 पर ही डिजी ऐप का लाभ मिल रहा है. इसकी सर्विस तीनों टर्मिनल के सभी गेट पर मुहैया कराई जाए.
सीटीआई के प्रभारी तरूण चतुर्वेदी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरमीत अरोड़ा ने कहा कि दिल्ली के एयरपोर्ट शानदार हैं. यहां भीड़ की समस्या को लेकर देश-दुनिया में दिल्ली एयरपोर्ट की गलत छवि गई है.अब सर्दियों का समय आ गया है, कोहरे की वजह से भी फ्लाइट्स प्रभावित होंगी.

एयरपोर्ट की अव्यवस्था पर संसदीय समिति ने भी नाराजगी जाहिर की है. समिति ने दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी डायल को कड़ी फटकार लगाई है. कंपनी की ओर से समिति को बताया गया है कि अगले एक महीने में दिल्ली एयरपोर्ट पर हालात सामान्य होने की उम्मीद है.

Trending news