Delhi Airport: कोहरे की वजह से 2 दिन में 600 उड़ानें हुईं प्रभावित, ज्योतिरादित्य ने बताया इससे बचने का प्लान
Advertisement

Delhi Airport: कोहरे की वजह से 2 दिन में 600 उड़ानें हुईं प्रभावित, ज्योतिरादित्य ने बताया इससे बचने का प्लान

Delhi Airport:  ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट करके कोहरे की वजह से उड़ानों में हो रही देरी के बारे में जानकारी दी. IGI एयरपोर्ट में दो दिन में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मिलाकर लगभग 600 उड़ानों में देरी हुई, वहीं 76 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. साथ ही ये भी बताया कि भविष्य में कौन से काम करके इसे रोका जा सकता है. 

Delhi Airport: कोहरे की वजह से 2 दिन में 600 उड़ानें हुईं प्रभावित, ज्योतिरादित्य ने बताया इससे बचने का प्लान

Delhi Airport: राजधानी दिल्ली में ठंड और कोहरे का सबसे ज्यादा असर ट्रेन और फ्लाइट्स पर पड़ रहा है. घने कोहरे की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) में दो दिन में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मिलाकर लगभग 600 उड़ानों में देरी हुई. वहीं 76 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. 

उड़ान में देरी की वजह
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उड़ान में देरी का मुख्य कारण हवाईअड्डे के रनवे की सीमित परिचालन क्षमता है. दरअसल, दिल्ली एयरपोर्ट का केवल एक ही रनवे कैट-3 चालू है, जिस पर कम विजिबिलिटी में परिचालन संभव है. दूसरा रनवे, 28/10, री-कार्पेटिंग के कारण अस्थायी रूप से प्रयोग में नहीं है. इसकी वजह से रनवे 29/11 पर निर्भरता बढ़ गई है. यही एक मात्र रनवे है, जिस पर विजिबिलिटी 200 मीटर से कम होने पर भी उड़ानों की आवाजाही संभव है.

ये भी पढ़ें- Opposition Parties: ED के एक्शन से विपक्ष परेशान, जांच एजेंसियों की जद में आए अब तक ये बड़े नाम

रविवार को विजिबिलिटी 125 मीटर से कम होने के कारण सुबह 11 बजे तक उड़ान पर रोक लगा दी गई थी, जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. कुछ फ्लाइट्स को यात्रियों को उतारने के लिए पार्किंग-बे के लिए दो घंटे से अधिक का इंतजार करना पड़ा. राजधानी दिल्ली में लंबे समय से हो रही इन परेशानियों को रोकने के लिए जरूरी है कि पायलट कैट-3 आईएलएस लैंडिंग के लिए प्रशिक्षित और प्रमाणित हों. 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का ट्वीट
यात्रियों को हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा इन समस्याओं को दूर करने के लिए भविष्य में किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी साझा की. 

 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा कि 'कल, दिल्ली में काफी कोहरा देखा गया, जिसमें विजिबिलिटी में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया और सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच विजिबिलिटी शून्य तक गिर गई. इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा. CAT III रनवे शून्य-विजिबिलिटी संचालन को संभाल नहीं सकते हैं. यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया.'

भविष्य में किए जाएंगे ये कार्य

-दिल्ली एयरपोर्ट में CAT III-सक्षम चौथे रनवे (मौजूदा CAT III-सक्षम रनवे के अतिरिक्त) के परिचालन में तुरंत तेजी लाने के लिए कहा गया है.

-DGCA प्रतिकूल मौसम के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के मद्देनजर असुविधा को कम करने के लिए यात्रियों के बेहतर संचार और सुविधा पर एयरलाइंस के लिए एक एसओपी जारी करेगा.

इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ये भी कहा कि 'सभी यात्रियों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि इस कठिन अवधि के दौरान हमारा साथ दें. सभी यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना प्रयास कर रहे हैं. इसके बीच अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं और इनसे मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप सख्ती से निपटा जाएगा. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं.'

 

Trending news