Delhi Air Pollutants: प्रदूषण को रोकने के लिए NDMC ने तैनात की 'एंटी स्मॉग गन', नॉन-स्टॉप करेगी काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1978570

Delhi Air Pollutants: प्रदूषण को रोकने के लिए NDMC ने तैनात की 'एंटी स्मॉग गन', नॉन-स्टॉप करेगी काम

Delhi Air Pollutants: दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एनडीएमसी ने एक अनोखी पहल की है. प्रदूषण को रोकने के लिए सबसे बड़ी टैंक क्षमता वाली एंटी स्मॉग गन को  तैनात किया है जो नॉन-स्टॉप काम करेगी.

Delhi Air Pollutants: प्रदूषण को रोकने के लिए NDMC ने तैनात की 'एंटी स्मॉग गन', नॉन-स्टॉप करेगी काम

Delhi Air Pollutants: दिल्ली में वातावरण में वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) "वायु प्रदूषण" के नियंत्रण के लिए गहन उपाय कर रही है, जिसमें चौबीसों घंटे के लिए एक और एंटी स्मॉग गन जैसी नवीनतम और सबसे बड़ी क्षमता वाली मशीनरी को भी शामिल कर लिया गया है. वायु प्रदूषण को कम करने के लिए,  एनडीएमसी ने अब लंबे समय तक छिड़काव के लिए बिना रुके चलने वाली सबसे बड़ी पानी की टंकी क्षमता वाली एक और एंटी स्मॉग गन तैनात करके वायु प्रदूषण रोकने की अपनी पहल को एनडीएमसी ने और मजबूती प्रदान कर दी है.

एनडीएमसी ने अब अपने क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17000 लीटर क्षमता की सबसे बड़ी पानी की टंकी के साथ टाटा निर्मित 28 टन सीएनजी ट्रक चेसिस पर नई एंटी-स्मॉग गन लगा कर क्षेत्र में तैनात कर दिया है. इतनी बड़ी पानी की टंकी की क्षमता के कारण, अब यह एंटी-स्मॉग गन स्प्रे के लिए लगातार 3 घंटे तक नॉन-स्टॉप पानी की आपूर्ति मिलने के कारण लगातार देर तक काम कर सकेगी, जिससे डेड माइलेज कम हो जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: AAP के डोर-टू-डोर कैंपेन पर कांग्रेस का हमला, कहा- जेल से आने के बाद भी केजरीवाल बन सकते हैं CM

प्रदूषण संभावित क्षेत्रों में पानी छिड़काव के अधिकतम कवरेज क्षेत्र के लिए इस एंटी स्मॉग गन की तोप में 45 डिग्री तक ऊर्ध्वाधर गति और 22O डिग्री तक क्षैतिज गति तक इसे घुमाया जा सकता है. एनडीएमसी की एंटी-स्मॉग गन में अब फुटपाथ, झाड़ियां और पौधे तक कुशलतापूर्वक छिड़काव और अन्य स्थानों को धोने, स्वच्छता उपायों इत्यादि के लिए साइड नोजल के साथ 30 से 50 मीटर तक पानी फेंकने की क्षमता रखी गई है.

एनडीएमसी की नवीनतम एंटी स्मॉग गन की फॉग तोप (छिद्र) की संख्या 30 है. नोजल की संख्या और प्रति नोजल पानी का डिस्चार्ज 1.5 लीटर प्रति मिनट है. 4-5 स्टाफ सदस्यों द्वारा दो शिफ्टों में एनडीएमसी क्षेत्र में एवेन्यू रोड, मार्गों के आसपास एंटी स्मॉग गन का कुल औसत कवरेज क्षेत्र 70 किमी प्रति दिन का रहेगा. इसके अलावा, एनडीएमसी द्वारा एक और एंटी-स्मॉग गन, मिस्ट स्प्रे मशीन खरीदी गई थी और इसका उपयोग एनडीएमसी क्षेत्र में पंत मार्ग में किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Delhi MCD News: दिल्ली नगर निगम की नागरिकों से अपील, संपत्ति कर का करें भुगतान

दूसरी ओर, 5 से 10 लीटर तक पानी की क्षमता के 18 पानी के टैंकर, ट्रॉली एनडीएमसी द्वारा पानी के छिड़काव के लिए भी तैनात किए गए हैं. इनमें एसटीपी-उपचारित पानी का उपयोग करके नई दिल्ली की मुख्य सड़कों के किनारे पेड़ों और झाड़ियों पर पानी का छिड़काव करने के लिए 2 से 3 यात्राएं रोजाना की जा रही है. इसके अतिरिक्त, विशेष स्वच्छता अभियान में प्रतिदिन स्वच्छता टीमों द्वारा फुटपाथ और सड़कों पर न केवल झाड़ू से सफाई की जा रही है, बल्कि पानी छिड़काव और धार से धूल या अन्य वायु प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को भी साफ किया जा रहा है.

एनडीएमसी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए यह पहल बहुत महत्वपूर्ण है. पालिक परिषद क्षेत्र में ये सभी प्रदूषण रोधी गतिविधियां/पहल समर्पित प्रशिक्षित टीमों द्वारा जारी हैं और वरिष्ठ अधिकारियों/विभागाध्यक्षों के स्तर पर नियमित रूप से निगरानी की जा रही है. नई दिल्ली क्षेत्र में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों से लाखों लोग आते हैं. इसलिए, एक नागरिक निकाय के रूप में एनडीएमसी के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में वायु प्रदूषण को रोकना और नियंत्रित करना और अधिक महत्वपूर्ण है.

एनडीएमसी नई दिल्ली क्षेत्र के आगंतुकों और नागरिकों से आग्रह करती है कि वे व्यक्तिगत स्तर पर भी वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. क्योंकि, प्रकृति स्वयं प्रदूषण का समाधान और रोकथाम नहीं कर सकती है, इसलिए यह मनुष्य का कर्तव्य बन जाता है कि वह पर्यावरण में प्रदूषण का स्वयं समाधान करे और उसे रोके भी.

(इनपुटः बलराम पांडेय)

Trending news