Delhi News: केंद्र सरकार के खिलाफ 14 जनवरी से AAP करेगी 'घर बचाओ, भाजपा हटाओ' अभियान की शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2058241

Delhi News: केंद्र सरकार के खिलाफ 14 जनवरी से AAP करेगी 'घर बचाओ, भाजपा हटाओ' अभियान की शुरुआत

Delhi News: 14 जनवरी से 21 जनवरी तक AAP 'घर बचाओ, भाजपा हटाओ' अभियान चलाएगी, जिसकी शुरुआत BR कैंप और DID कैंप में नुक्कड़ सभा करके की जाएगी. 21 जनवरी को BJP मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. 

Delhi News: केंद्र सरकार के खिलाफ 14 जनवरी से AAP करेगी 'घर बचाओ, भाजपा हटाओ' अभियान की शुरुआत

Delhi News: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी दिल्ली में झुग्गियों को हटाए जाने के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है. इसके साथ ही CM केजरीवाल को ED द्वारा भेजे गए समन पर भी निशाना साधा है. गोपाल राय ने कहा कि BJP अपने विरोधियों को चुप कराने के लिए ED को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रही है. वहीं आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने भी केंद्र पर निशाना साधा. 

गोपाल राय ने कहा कि BJP कोर्ट के कहने के बावजबद पुर्निवास किए बिना गरीबों की झुग्गी में बुलडोजर चलाने का काम कर रही है. महरौली, सरोजिनी नगर क्षेत्र और धौला कुआं के बाद दो और जगहों पर झुग्गियों को तोड़ने के लिए डीडीए की नोटिस चस्पा की गई है. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि 14 जनवरी से 21 जनवरी तक AAP 'घर बचाओ, भाजपा हटाओ' अभियान चलाएगी. अभियान की शुरुआत BR कैंप और DID कैंप में नुक्कड़ सभा करके की जाएगी. 21 जनवरी को BJP मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. 

ED के नोटिस पर सवाल
गोपाल राय ने कहा कि BJP अपने विरोधियों को परेशान करने के लिए ED का उपयोग किसी हथियार की तरह कर रही है. इस दौरान उन्होंने इस बात का भी दावा किया कि नोटिस की खबर CM केजरीवाल तक पहुंचने से पहले ही मीडिया तक पहुंच गई.ED भाजपा की संस्था की तरह से काम कर रही है.  

मंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार पर दिल्ली में झुग्गियों से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए 'व्यवस्थित' प्रणाली का उपयोग करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि भाजपा ने भूमि स्वामित्व एजेंसियों के साथ बैठक की और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में झुग्गियों को पूरी तरह से खत्म करने का स्पष्ट निर्देश दिया है. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Invitation: पिछले पापों को कम करने का कांग्रेस ने खोया अवसर- हिमंत बिस्वा सरमा

आतिशी ने कहा कि दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार तरूण कपूर ने सभी जमीन मालिक एजेंसियों के साथ बैठक की थी, जिसमें डीडीए, एलएंडडी, रेलवे, एमसीडी के अधिकारियों को बुलाया गया था और दिल्ली में सभी झुग्गियों को हटाने का स्पष्ट निर्देश दिया गया था. हम कुछ महीनों से यह देख रहे हैं कि जहां भी केंद्र सरकार की जमीन है, उन क्षेत्रों से सभी झुग्गियों को हटाया जा रहा है. नवंबर में, GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के दौरान, निर्देश पर मथुरा की सुंदर नर्सरी झुग्गियों को नष्ट कर दिया गया था.

आतिशी ने जी20 और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की भारत यात्रा के दौरान झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों को हरी चादर से ढकने को लेकर भी बीजेपी पर तंज कसा. आतिशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में झुग्गी बस्तियां नहीं चाहते हैं. जी20 के दौरान झुग्गियों को हरी चादर से ढक दिया गया था, क्योंकि पीएम मोदी झुग्गियां नहीं चाहते हैं और वह उनसे पूरी तरह छुटकारा पाने की योजना बना रहे हैं.

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि झुग्गी-झोपड़ी समाज की वास्तविकता है. अगर किसी झुग्गी को तोड़ा जाता है तो उसके अंदर रहने वाले लोगों का पुनर्वास करना सरकार की जिम्मेदारी है. अप्रैल 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सरोजिनी नगर की झुग्गी झोपड़ी के लोगों को पुनर्वास करने के लिए कहा, जिन्हें ध्वस्त कर दिया गया है. इसी तरह, उपमुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद, धौला कुआं की झुग्गियों को भी ध्वस्त कर दिया गया. इससे पहले जनवरी 2023 में एमसीडी चुनाव के एक महीने बाद आप कार्यकर्ताओं ने झुग्गियां तोड़े जाने को लेकर केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था.

Trending news