फ्री की रेवड़ी के बीच केजरीवाल लाए एक और फ्री स्कीम, युवाओं को मिलेगा फ्री में रोजगार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1270717

फ्री की रेवड़ी के बीच केजरीवाल लाए एक और फ्री स्कीम, युवाओं को मिलेगा फ्री में रोजगार

केजरीवाल सरकार के फ्री पानी-बिजली पर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. केजरीवाल सरकार की इन सुविधाओं को बीजेपी फ्री की रेवड़ी बताती है. जबकि केजरीवाल गुजरात में कह चुके हैं कि यह फ्री रेवड़ी नहीं बल्कि भोले का प्रसाद है. अब केजरीवाल सरकार बच्चों-युवाओं के लिए फ्री में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने का कोर्स लेकर आए हैं. 

केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेस करके इस स्कीम का ऐलान किया है

नई दिल्ली: दिल्ली के बच्चों को बढ़िया एजुकेशन देने के बाद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सरकार एक और मास्टरस्ट्रोक लेकर आई है. अब दिल्ली सीएम ने युवाओं को फर्राटेदार अंग्रेजी सिखाने (Delhi Spoken English Program) का वादा किया है. केजरीवाल ने कहा कि ये कोर्स फ्री है, लेकिन शुरू में 950 रुपए सिक्योरिटी राशि लेंगे. बच्चा जैसे ही कोर्स खत्म कर लेगा ये अमाउंट उसे वापस कर दिए जाएगा. ये कोर्स 8वीं पास युवाओं के लिए होंगे. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली सीएम ने कहा कि हम नहीं चाहते कि कोई 3-4 दिन में कोर्स छोड़ दे और सीट खराब हो. सीएम केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि एक साल में एक लाख बच्चों को अंग्रेजी की ट्रेनिंग दी जाएगी. पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं. इसमें 18 से 35 साल के युवाओं को इसमें एडमिशन मिलेगा. 3 से 4 महीने का कोर्स होगा. इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी. दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी इस कोर्स को चलाएगी.

कोर्स चलाने के लेकर सीएम केजरीवाल ने तर्क दिया कि इससे बच्चों के कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे होंगे. इसका मकसद बच्चों में कॉन्फिडेंस लाना होगा, ताकि नौकरी या आगे जीवन में परेशानी न आए. यह इंटरनेशनल लेवल का कोर्स होगा. कोर्स के लिए दिल्ली सरकार मैकमिलन और वर्डसवर्थ के साथ टाइअप करेगी. 

केजरीवाल ने कहा कि कैंब्रिज यूनिवर्सिटी इसका एसेसमेंट करेगी. केजरीवाल ने कहा कि मिडिल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है, ठीक से बोल नहीं पाते, इसके कारण पीछे रह जाते हैं. उन्हें नौकरी नहीं मिलती. शिक्षा को लेकर दिल्ली में क्रांति हुई है, हम नहीं चाहते दिल्ली का बच्चा किसी से पीछे रहे, इसलिए दिल्ली सरकार बच्चों की इंग्लिश को मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है. केजरीवाल सरकार का वाकई में ये मास्टरस्ट्रोक हो सकता है. क्योंकि जहां दिल्ली में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के नाम पर युवाओं से कोचिंग इंस्टीट्यूट 5 से लेकर 15 हजार तक लेते हैं, वहीं केजरीवाल की यह योजना कमाल कर सकती है. 

क्या है कोर्स को लेकर डिटेल
सवाल: कितने बच्चों के लिए होगा कोर्स?
जवाब: 1 साल में 1 लाख बच्चों के लिए Free Spoken English Course
सवाल: किसके साथ हुआ टाई-अप?
जवाब: Macmillan और Wordsworth के साथ Tie-Up
सवाल: किस यूनिवर्सिटी का मिलेगा सर्टिफिकेट?
जवाब: Cambridge University करेगी Assessment
सवाल: किन लोगों के लिए होगा यह कोर्स?
जवाब: 18-35 साल के युवाओं को Admission
कितने महीने का होगा केजरीवाल सरकार का अंग्रेजी का कोर्स?
जवाब: 3-4 महीने का
सवाल: कितनी फीस लगेगी?
जवाब: प्रति एडिमिशन 950 रुपये देने होंगे, जो कोर्स कंप्लीट होने के बाद वापस कर दिए जाएंगे.

Trending news