Yamunanagar Covid 19 Mock Drill में साफ हुई अस्पताल की आपात स्थिति, कोरोना के लड़ने के लिए ये हैं इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1646673

Yamunanagar Covid 19 Mock Drill में साफ हुई अस्पताल की आपात स्थिति, कोरोना के लड़ने के लिए ये हैं इंतजाम

यमुनानगर में कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है. इसका ट्रेलर देशभर के अस्पताल में आज देखा गया.

Yamunanagar Covid 19 Mock Drill में साफ हुई अस्पताल की आपात स्थिति, कोरोना के लड़ने के लिए ये हैं इंतजाम

Yamunanagar Covid 19 Mock Drill: यमुनानगर में कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है. इसका ट्रेलर देशभर के अस्पताल में आज देखा गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर मॉकड्रिल की गई और अस्पाताल में इंतजामों को परखा गया. 

भारत में कोरोना से केस फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी तरह से एक्टिव मोड़ में नजर आ रहा है. केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सरकारों को खास हिदायतें दी गई हैं. जिससे कि कोरोना पर वक्त रहते कंट्रोल किया जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश पर देशभर के सिविल अस्पतालों में मॉकड्रिल की गई और तैयारियों का जायजा लिया गया. यमुनानगर के सिविल सर्जन डॉक्टर मंजीत ने बताया कि हमारी तरफ  से तैयारियां मुकम्मल की गई हैं. जिले में 4 ऑक्सीजन प्लांट हैं, जिनमें से 3 सुचारू रूप से चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सुनो सरकार! प्रॉपर्टी आईडी नहीं, उसकी खामियों ने रचा 'इतिहास', मालिकों में मचा हाहाकार

 

कोरोना से निपटने के लिए जिले में कुल 31 वेंटिलेटर भी हैं जो आपात स्थिति में इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इसके अलावा 70 बेड का स्पेशल आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है. अगर कोरोना मरीजों की संख्या बढती है या फिर हालत नाजुक होती है तो उन्हे ट्रांसफर किया जाएगा. सिविल अस्पताल में मास्क, पीपीई किट समेत सभी उपकरण उपलब्ध है.

दरअसल मॉकड्रिल का मतलब कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट करना है और तैयारियों को और मजबूत बनाना है. क्योंकि देश में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर ने ऐसा कोहराम मचाया था कि अस्पताल में न तो मरीजों को ऑक्सीजन मिल पाई औ न ही बेड मुहैया हो पाए. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इस तरह की चूक दोबारा करने के मूड में नहीं है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कल यानी 11 अप्रैल को भी मॉकड्रिल का ऐलान किया गया है.

Input: कुलवंत सिंह

Trending news