देश में हुई कोरोना के नए वैरियंट BF.7 की दस्तक, दिवाली शॉपिंग जरा संभलकर
Advertisement

देश में हुई कोरोना के नए वैरियंट BF.7 की दस्तक, दिवाली शॉपिंग जरा संभलकर

देश में एक बार फिर ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट BF.7 की दस्तक हो चुकी है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने देश में BF.7 के मामलों की पुष्टि की है, यह BA.5 की तुलना में 17.95 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है. 

 देश में हुई कोरोना के नए वैरियंट BF.7 की दस्तक, दिवाली शॉपिंग जरा संभलकर

नई दिल्ली: पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी का सितम झेल रहे लोगों ने संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद राहत की सांस ली थी. तो वहीं अब कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर सभी को डरा दिया है. देश में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 की दस्तक हो चुकी है, जो बेहद संक्रामक माना जा रहा है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने देश में BF.7 के मामलों की पुष्टि की है. 

ओमिक्रॉन BF.7 क्या है?
ओमिक्रॉन BF.7 ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट है, इसका पहला केस चीन के मंगोलिया में सामने आया था. चीन के बाद ये वायरस  अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया सहित विश्व के कई देशों में फैल चुका है. भारत में भी गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने BF.7 के पहले मामले की पुष्टि की है. यह वायरस BA.5 की तुलना में 17.95 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है. 

ओमिक्रॉन  BF.7 के लक्षण?
ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के लक्षण में- सर्दी, खांसी, सुनने में परेशानी, सीने में लगातार दर्द, ठंड लगना और स्मेल में बदलाव शामिल है. इस तरह के लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.  

ये भी पढ़ें- Home Remedies: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो बनाएं ये घरेलू चूर्ण, चीज एक फायदे अनेक

इन लोगों पर ज्यादा असर
ओमिक्रॉन BF.7 हार्ट, किडनी, लिवर और शुगर के मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. ऐसे लोगों को सर्दी, खांसी सहित अन्य लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. साथ ही ऐसे लोगों को भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए. 

दिवाली के साथ बढ़ सकते हैं आकड़े
कोरोना महामारी के बाद इस साल लोग बिना किसी डर के त्योहार मना रहे हैं, दिल्ली के सदर बाजार, सरोजिनी नगर, कमला मार्केट, लाजपत नगर सहित सभी बाजारों में लोगों की भीड़ देखी जा रहा है. त्योहारी सीजन में कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक के बाद देशभर में एक बार फिर कोरोना के केस बढ़ सकते हैं. भीड़भाड़ वाली जगहों पर  जाने से सावधानी जरूर रखें.    

 

Trending news