Congress: आज कांग्रेस मना रही हैं 139 वां स्थापना दिवस, कांग्रेस भवन में पार्टी का ध्वज फहराकर मनाया स्थापना दिवस
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2032693

Congress: आज कांग्रेस मना रही हैं 139 वां स्थापना दिवस, कांग्रेस भवन में पार्टी का ध्वज फहराकर मनाया स्थापना दिवस

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी और उस समय के मौजूदा प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस चुनौती को स्वीकार किया और देश को संविधान निर्माण की जिम्मेवारी बाबा साहब को दी. आज अगर सभी को बराबरी के अधिकार मिले हैं तो यह कांग्रेस पार्टी में बाबासाहेब की देन है.

Congress: आज कांग्रेस मना रही हैं 139 वां स्थापना दिवस, कांग्रेस भवन में पार्टी का ध्वज फहराकर मनाया स्थापना दिवस

आज कांग्रेस पूरे देश में अपना 139वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं ने इकट्ठा होकर कुरुक्षेत्र कांग्रेस भवन में पार्टी का ध्वज फहराया. इस मौके पर बोलते हुए पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्थापना उसी समय हुई थी, जब पूरा देश गुलाम था और आजादी की लड़ाई कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में बहुत लंबे समय तक लड़ी. इतना ही नहीं जब देश आजाद हुआ तब भी देश के सामने बहुत चुनौतियां थी. हमारा देश अलग-अलग भाषाओं का देश था, अलग-अलग जातियों का देश था, जिस देश में खाने के लिए अनाज भी बाहर से आता था ऐसे देश को चलाने के लिए बहुत चुनौतियां सामने थी अंग्रेज भी जब भारत छोड़कर गए थे. तब बोलते थे कि ऐसे देश को कैसे और कौन चला पाएगा.

 उस समय कांग्रेस पार्टी ने इस देश को आगे बढ़ाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी और उस समय के मौजूदा प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस चुनौती को स्वीकार किया और देश को संविधान निर्माण की जिम्मेवारी बाबा साहब को दी. आज अगर सभी को बराबरी के अधिकार मिले हैं तो यह कांग्रेस पार्टी में बाबासाहेब की देन है. उन्होंने कहा कि पहले वोट का अधिकार भी कुछ बड़े लोगों को ही होता था, लेकिन हर व्यक्ति को वोट डालने का अधिकार मिला है तो वह कांग्रेस पार्टी की देन है. पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने कहा कि आज जो संविधान बाबा साहब ने देश को दिया था आज उस संविधान को इस देश के लोकतंत्र को कमजोर करने का काम मौजूदा सरकार कर रही है. हमारी पार्टी ने हमेशा चुनौतियों को स्वीकार किया है और हम हमेशा चुनौती कभी स्वीकार करते हैं और हम आज स्थापना दिवस के मौके पर इस देश के संविधान की रक्षा का संकल्प लेते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2024: पापा बेचते थे पान, आईपीएल ने रातों रात इस खिलाड़ी को बना दिया करोड़पति

इस मौके पर लाडवा से विधायक मेवा सिंह ने कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं में देश को बधाई दी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्थापना एक चुनौतीपूर्ण समय में हुई थी. एक ऐसा समय था जब देश के पास खाने को अनाज भी नहीं था. आज देश ने जो उन्नति व तरकी की है उसमें कांग्रेस पार्टी का बहुत बड़ा योगदान है. उन्होंने 31 दिसंबर को लाडवा में होने वाली जन आक्रोश रैली के लिए कार्यकर्ताओं को न्योता दिया. उन्होंने कहा कि इस मौके पर पूर्व मुख्य मंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा वह कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान सिंह शिरकत करेंगे.
Input: Darshan Kait

Trending news