CWG 2026 में कुश्ती नहीं, हरियाणा का सबसे ज्यादा नुकसान, अंक तालिका में पिछड़ सकता है भारत
Advertisement

CWG 2026 में कुश्ती नहीं, हरियाणा का सबसे ज्यादा नुकसान, अंक तालिका में पिछड़ सकता है भारत

CWG 2026: आपको बता दें कि 1930 के बाद से यह पहला मौक़ा होगा जब कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती को शामिल नहीं किया. बर्मिंघम 2022 में पहलवानों ने भारत के लिए सबसे अधिक पदक जीते थे, जिसमें 6 गोल्ड सहित कुल 12 मेडल शामिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा पहलवान हरियाणा के ही हैं.

CWG 2026 में कुश्ती नहीं, हरियाणा का सबसे ज्यादा नुकसान, अंक तालिका में पिछड़ सकता है भारत

नई दिल्ली: भारत के कुश्ती खिलाड़ियों को ये खबर निराश कर सकती है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान हरियाणा के पहलवानों को होगा. साथ ही पदक तालिका पर भी असर पड़ सकता है. अगला कॉमनवेल्थ गेम ऑस्ट्रेलिया (CWG 2026) में होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के लिए खेलों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक़ प्रतियोगिता के आगामी संस्करण में शूटिंग वापसी करेगा, लेकिन कुश्ती को सूची से हटा दिया गया है. ऐसा क्यों किया गया है इस पर अभी खुलकर कोई कारण सामने नहीं आया है.

आपको बता दें कि भारत राष्ट्रमंडल खेलों में 114 पदक - 49 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य के साथ दूसरी सबसे सफल कुश्ती टीम भी है. कनाडा 147 पदकों के साथ इस लिस्ट में सबसे आगे है. 1966 से कॉमनवेल्थ गेम्स का शूटिंग खेल हिस्सा रहा है, लेकिन बर्मिंघम में 2022 के संस्करण से इसे शामिल नहीं किया गया था. 1930 के बाद से यह पहला मौक़ा होगा जब नेशनल गेम्स में कुश्ती शामिल नहीं होगा. बर्मिंघम 2022 में पहलवानों ने भारत के लिए सबसे अधिक पदक जीते थे, जिसमें 6 गोल्ड सहित कुल 12 मेडल शामिल हैं.

तीरंजदाजी और जूडो भी इवेंट से बाहर?
तीरंदाज़ी और जूडो को भी कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल नहीं करने का फैसला लिया गया है. इससे पहले तीरंदाज़ी खेल 1982 और 2010 में केवल दो बार कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा रहा है. हालांकि कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग की वापसी भारत के लिए अच्छी बात है. क्योंकि भारत राष्ट्रमंडल खेलों में शूटिंग में दूसरा सबसे सफल देश है. अब तक के इवेंट्स में भारत ने इस खेल में कुल 135 पदक जीते हैं, जिसमें 63 गोल्ड, 44 सिल्वर और 28 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. 171 पदकों के साथ शूटिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर काबिज है.

ये खेल होंगे शामिल?
विक्टोरिया CWG 2026 में गोल्फ, बीएमएक्स और कोस्टल रोइंग खेलों का डेब्यू होगा. इस इवेंट में कुल 22 खेलों को आयोजित किया जाएगा. वहीं महिला T20 क्रिकेट, जिसने 2022 में बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना डेब्यू किया था, वह विक्टोरिया में आयोजित होने वाले संस्करण में भी शामिल होगा. इस साल की शुरुआत में फाइनल में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना था.

कब से होगा?
आपको बता दें कि अगल 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स 17 से 29 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में होगा. शहरों में आयोजित होने वाले इस खेल का उद्घाटन समारोह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

कौन-कौन गेम्स होंगे?
जिम्नास्टिक (आर्टिस्टिक)
हॉकी
लॉन बाउल्स और पैरा लॉन बाउल्स
नेटबॉल
रग्बी सेवन्स
शूटिंग और शूटिंग पैरा स्पोर्ट
स्क्वाश
टेबल टेनिस और पैरा टेबल टेनिस ट्रायथलॉन और पैरा ट्रायथलॉन
वेटलिफ़्टिंग और पैरा पावरलिफ़्टिंग
एक्वेटिक्स (तैराकी, पैरा तैराकी और गोताखोरी)
एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स
बैडमिंटन
3x3 बास्केटबॉल, 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल
मुक्केबाज़ी
बीच वॉलीबॉल
कोस्टल रोइंग
क्रिकेट T20 (महिला)
साइक्लिंग (बीएमएक्स) साइक्लिंग (माउंटेन बाइक)
साइक्लिंग (रोड)
साइक्लिंग (ट्रैक और पैरा ट्रैक)
गोल्फ़

Trending news