अगर ज्यादा ठंड लगती है तो हो जाइए सतर्क, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1535187

अगर ज्यादा ठंड लगती है तो हो जाइए सतर्क, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

अगर आपको भी सर्दियों में ज्यादा ठंड लगती है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है. ये बीमारियों का संकेत हो सकती है.

अगर ज्यादा ठंड लगती है तो हो जाइए सतर्क, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

नई दिल्ली: सर्दियों में ठंड का अहसास होना तो लाजिमी है, लेकिन आपने गौर किया होगा कि हमारे आसपास कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें कुछ ज्यादा ही सर्दी लगती है. वो हर वक्त बाकी लोगों की तुलना में  कुछ ज्यादा ही ठीठुर रहे होते हैं. अगर आपको भी कुछ ज्यादा ही ठंड लगती है या हर वक्त आप भी रजाई में दुबके रहते हैं. तो ये खबर आपके लिए हो सकती है. दरअसल, सर्दियों में बाकी लोगों के मुताबिक ज्यादा ठंड लगना ये बिमारी का संकेत है. मेडिकल की दुनिया में इसे कोल्ड इनटॉलरेंस कहा जाता है.

क्या-क्या हो सकता है कारण
आम लोगों के मुताबिक ज्यादा ठंड लगना दरअसल एक बिमारी है, जिसका नाम है कोल्ड इनटॉलरेंस. कोल्ड इनटॉलरेंस होने के पिछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में खून की कमी होना या फिर शरीर में थॉयराइड या कोई अन्य बिमारी होना. साथ ही किसी को जरूरत से ज्यादा ठंड लगती है तो उसे हाइपोथायराइड बिमारी हो सकती है. हाइपोथायराइट में थायराइड ग्लैंड थायरॉक्सिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से व्यक्ती को ज्यादा ठंड लगती है. 

साथ ही अगर आपको ज्यादा सर्दी लगने के साथ-साथ थकान, मोटापा, तनाव या भी कमजोर याददाशत जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

डाइट में इनका रखें खास ख्याल
कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जिनके ना होने से हमें ज्यादा ठंड लगती है. जैसे शरीर में आयरन की कमी. आयरन की कमी होने से रेड ब्लड सेल खून से कम हो जाते हैं जिसकी वजह से किसी व्यक्ति को कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या हो सकती है. 
विटामिन बी12 की कमी होने से भी हमें ठंड ज्यादा लगती है. साथ ही शरीर में इसकी कमी होने से सर्दी ज्यादा लगने के साथ-साथ थकान, दस्त,भूख ना लगना जैसी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं. 

कैसे रखें शरीर को नैचुरली गर्म
सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए हमें सबसे पहले अपने डाइट पर धयान देना चाहिए. हमें अपने डाइट में सुखे मेवे, नॉनवेज, गुड़, सूप, अदरक, लहसुन, सोंठ आदी का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही सर्दियों में हमें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए. हमें हमेशा गुनगुना पानी ही पीना चाहिए. इन उपायों के बाद भी अगर समस्या बनी रहती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

Trending news