सुशासन दिवस पर 'मनोहर' तोहफा, 28.93 लाख BPL परिवारों को CM जारी करेंगे पीले राशन कार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1489089

सुशासन दिवस पर 'मनोहर' तोहफा, 28.93 लाख BPL परिवारों को CM जारी करेंगे पीले राशन कार्ड

BPL Cards: सुशासन दिवस के अवसर पर CM मनोहर लाल Digital माध्यम से 28.93 लाख परिवारों को पीले राशन कार्ड वितरित करेंगे. 

सुशासन दिवस पर 'मनोहर' तोहफा, 28.93 लाख BPL परिवारों को CM जारी करेंगे पीले राशन कार्ड

नई दिल्ली: हरियाणा के CM मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर राज्य की जनता को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. सुशासन दिवस के अवसर पर CM Digital माध्यम से 28.93 लाख परिवारों को पीले राशन कार्ड वितरित करेंगे. 

 

भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए शुरू की पहल
हरियाणा में पीले राशन कार्ड को बनाने के नाम पर भ्रष्टाचार की खबरें सामने आती रही हैं, साथ ही इस मुद्दे को लेकर राजनीति भी चरम पर रहती थी. इन सबको रोकने के लिए CM मनोहर लाल ने ये बड़ा ऐलान किया है. अब पात्र व्यक्तियों को पीले कार्ड के लिए यहां-वहां चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. 

पुराना सर्वे किया रद्द  
CM मनोहर लाल ने पुरानी सरकारों द्वारा कराए गए BPL सर्वे को रद्द करवाकर दोबारा सर्वेक्षण कराया है. इसके साथ ही नागरिक सूचना संसाधन विभाग ने BPL परिवारों के आंकड़ों का मिलान खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग और परिवार पहचान पत्र (PPP) से भी किया है. परिवार पहचान पत्र (PPP) हरियाणा सरकार की योजना है, जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की आय सहित सभी जानकारी उपलब्ध है. 

न्यूनतम वार्षिक आय की सीमा बढ़ाई गई
BPL कार्ड के लिए पात्र व्यक्ति की सलाना आय सीमा 1 लाख 20 हजार रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये कर दिया गया है. इसके परिणाम से BPL के लाभार्थियों की संख्या भी 11.50 लाख से बढकर 28.93 लाख पहुंच गई है. 

सुशासन दिवस (Good Governance Day) क्या है?
25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत सरकार द्वारा साल 2014 से यह हर साल मनाया जाता है. इसके माध्यम से सरकार द्वारा देश के नागरिको के प्रति सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित की जाती है, साथ ही देश के नागरिको को सुशासन के माध्यम से विभिन सरकारी सुविधाओं का लाभ भी पहुंचाया जाता है.

 

Trending news