चाइनीज मांझे से सैकड़ों लोग हो चुके हैं घायल; फिर भी धड़ल्ले से हो रही है बिक्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1268278

चाइनीज मांझे से सैकड़ों लोग हो चुके हैं घायल; फिर भी धड़ल्ले से हो रही है बिक्री

चाइनीज मांझा बैन होने के बाद भी यह भारत के बाजारों में खुलेआम बिक रहा है, जिसके चलते कई लोग घायल हो जाते हैं. यह सबसे ज्यादा पक्षियों के लिए हानिकारक है, क्योंकि जब पतंग हवा में होती है तो न जाने कितने पक्षी इस मांझे की वजह से घायल होते है और कुछ की तो मौत भी हो जाती है.

चाइनीज मांझे से सैकड़ों लोग हो चुके हैं घायल; फिर भी धड़ल्ले से हो रही है बिक्री

राकेश कुमार/नई दिल्ली: सावन के आते ही लोगों में पतंग उड़ाने का शौक जाग उठता है, लेकिन आपका यह शौक दूसरों की मुसीबत बन सकता है. ऐसा ही एक मामला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सामने आया है. जहां चाइनीज मांझे से एक युवक की गर्दन कटने से बच गई. यह मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर इलाके पुस्ता रोड का है. जहां एक बाईक सवार अपने दोस्त से मिकलकर वापिस अपने घर नोएडा जा रहा था. उसी समय चाइनीज मांझे की चपेट में आने से उसकी गर्दन गंभीर रूप से कट गई. चाइनीज मांझे ने थोड़ी देर में ही युवक को लहुलुहान कर दिया. इसके बाद उसे पास के ही जगप्रवेश चन्द्र शास्त्री पार्क अस्पताल में ले जाया गया. गर्दन पर कई टांके आए हैं. 8 से 9 ज्यादा टांके के बाद बड़ी मुश्किल से युवक की जान बचाई गई है.

ये भी पढ़ें: हायर एजुकेशन के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना होगा आसान, ड्यूल डिग्री लेने वालों को मिलेगा फायदा- धर्मेंद्र प्रधान

पीड़ित युवक का नाम अनुराग है. यह खुद को खुशनसीब मान रहा है, क्योंकि चाइनीज मांझे की वजह से उसकी जान जाते-जाते बची है, लेकिन अस्पताल में आने से पहले खून से लथपथ अनुराग को ये नहीं पता था की उसकी जान बच भी पाएगी या नहीं. मगर दिल्ली में चाइनीज मांझे से हो रही घटनाएं चिंता का विषय जरूर बन गई हैं. अनुराग ग्रेटर नोएडा का रहने वाला है और प्राइवेट नौकरी करता है. अनुराग के मित्र ने बताया कि अनुराग दिल्ली से सटे डीएलएफ इलाके में उससे मिलने गया था. वापस लौटते वक्त न्यू उस्मानपुर के पुस्ता रोड पर उसके गले में चाइनीज मांझा लिपट गया, जिससे उसका गला कट गया. आसपास मौजूद लोगों ने उसे जगप्रवेश अस्पताल में दाखिल कराया. उसके गले में कई टाके लगाने पड़े है

त्योहारों के नजदीक आते ही बाजारों में चाइनीज मांझे की बहार आ जाती है. चाइनीज मांझे बाजारों में खुलेआम बिक रहे हैं. आमजन के साथ पशु-पक्षियों के लिए खतरनाक इस मांझे को बेचने वाले के खिलाफ प्रशासन द्वारा सख्ती नहीं किए जाने के कारण बैखोफ होकर मांझे को बेच रहे हैं. हर साल इसकी वजह से अनेकों लोगों के साथ-साथ पशु-पक्षी भी घायल हो रहे हैं. इसके बाद भी प्रशासन चाइनीज मांझे पर रोक लगाने या बेचने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

बता दिं कि जब भी आप अपने घर से निकले तो चाइनीज मांझे से खुद को कैसे बचाना है. इस पर अवश्य विचार कर के निकले. नहीं तो अगला शिकार आप भी हो सकते हैं. बता दें की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने चाइनीज मांझे को बैन किया हुआ है. उसके बाबजूद भी मार्किट में बड़ी ही आसानी से आप को चाइनीज मांझा मिल जाता है.

दिल्ली में चाइनीज मांझे से अब तक कितनी घटनाएं सामने आई हैं. ये आंकड़ा तो नहीं है, लेकिन क्या हम आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी दिल्ली में मौत के धागे बिक रहे हैं. सड़कों पर बुजुर्ग से लेकर मासूमों को दर्दनाक मौत मिल रही है. पता नहीं अब तक चाइनीज मांझे ने कितनी जिंदगियां छीन ली है. इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कब कार्रवाई होगी, या अभी और हादसों का इंतजार है.

WATCH LIVE TV

Trending news