China Pneumonia: चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक,अस्पतालों में चिंताजनक स्थिति से किया इनकार
Advertisement

China Pneumonia: चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक,अस्पतालों में चिंताजनक स्थिति से किया इनकार

China Pneumonia: चीन के बच्चों में तेजी से श्वास संबंधी संक्रमण फैल रहा है, जिसे लेकर देश के सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली, जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली में स्थिति चिंताजनक नहीं है. 

China Pneumonia: चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री की बैठक,अस्पतालों में चिंताजनक स्थिति से किया इनकार

China Respiratory Illness: कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर चीन रहस्यमयी बीमारी को लेकर चर्चा में है, जो बच्चों को अपना शिकार बना रही है. चीन के बच्चों में तेजी से श्वास संबंधी संक्रमण फैल रहा है. चीन की इस बीमारी को लेकर देश के सभी राज्य भी अलर्ट मोड पर हैं. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने समीक्षा करने की दी सलाह दी थी. साथ ही कहा कि सरकार सभी उचित कदम उठा रही है. वहीं अब इस मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बैठक ली. 

दिल्ली में स्थिति चिंताजनक नहीं
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने चीन के बच्चों में बढ़ रहे माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली. जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली में स्थिति चिंताजनक नहीं है.  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से हमें जो एडवाइजरी मिली है, उसमें कई बातें स्पष्ट नहीं हैं. चीन से भी अभी तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, जिसकी वजह से हम दिल्ली के विशेषज्ञों से इस बीमारी के खतरे के बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अब तक ऐसा कोई भी मामला सामने नहीं आया है. हम हर तरह की स्थिति पर अपनी नजर बनाए हुए हैं. चीन में फैल रहे वायरस के परीक्षण के लिए दिल्ली के अस्पतालों में मल्टीप्लेक्स पीसीआर टेस्ट किए जाएंगे. अगर किसी भी बच्चे में ये कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो मल्टीप्लेक्स पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Rule Change From 1 December: आज से लागू हुए ये बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र की एडवाइजरी में यह स्पष्ट नहीं है कि हमें किस बीमारी के लिए तैयारी करनी है, लेकिन हम हाई अलर्ट पर हैं. इसके साथ ही लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की जाएगी, क्योंकि ठंड बढ़ने के साथ ही सर्दी-खांसी के मामले तेजी से बढ़ेंगे.साथ ही अगर केंद्र सरकार की तरफ से कोई जानकारी मिलती है तो उसके अनुसार तैयारियां की जाएंगी.  

केंद्र सरकार अलर्ट पर
चीन में फैली इस बीमारी को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट पर है. मिली जानकारी के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में सांस की बीमारी के खिलाफ तैयारियों के उपायों की सक्रिय रूप से समीक्षा की है और उन्हें मजबूत किया है. सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के जरिए भी किसी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. उत्तरी चीन में बच्चों में सांस की बीमारियों में वृद्धि की रिपोर्टों के मद्देनजर, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य विभागों को अलर्ट पर रखा गया है.

उत्तराखंड में दो बच्चों में दिखे लक्षण
उत्तराखंड के बागेश्वर में दो बच्चों में इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण नजर आए हैं, जिसके बाद बच्चों के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए हैं. जांच की रिपोर्ट 3-4 दिन में आएगी, जिसके बाद ही इस बात की पुष्टि हो सकेगी ये वायरस वहीं है या नहीं. बच्चों में लक्षण नजर आने के बाद उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. 

 

Trending news