China Pneumonia Cases: कोरोना के बाद चीन में फिर से 'हड़कंप', रहस्यमयी बीमारी से भर रहे अस्पताल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1974257

China Pneumonia Cases: कोरोना के बाद चीन में फिर से 'हड़कंप', रहस्यमयी बीमारी से भर रहे अस्पताल

China Pneumonia Outbreak: उत्तरी चीन में सबसे पहले इस बीमारी के मामले संज्ञान में आए, इसमें बड़ी संख्या में बच्चे शामिल थे. कथित तौर पर प्रभावित इलाकों के अस्पताल निमोनिया के लक्षण वाले मरीजों से भर चुके हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी की पहचान नहीं हो पाई है.

China Pneumonia Cases: कोरोना के बाद चीन में फिर से 'हड़कंप', रहस्यमयी बीमारी से भर रहे अस्पताल

Pneumonia Outbreak in China: कोरोना महामारी के बाद से एक बार फिर से चीन में अक्टूबर महीने के मध्य से एक रहस्यमयी निमोनिया ने लोगों में डर फैलाना शुरू कर दिया है. इस बीमारी ने विश्व की चिंता बढ़ाना शुरू कर दिया है. WHO उस मामले में लगातार सक्रिय भूमिका निभा रहा है और सलाह और मार्गदर्शन मुहैया करा रहा है. 

चीन में एक बार फिर पनप रहा 'खतरा'
उत्तरी चीन में सबसे पहले इस बीमारी के मामले संज्ञान में आए, इसमें बड़ी संख्या में बच्चे शामिल थे. कथित तौर पर प्रभावित इलाकों के अस्पताल निमोनिया के लक्षण वाले मरीजों से भर चुके हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी की पहचान नहीं हो पाई है. WHO ने एक बयान में कहा कि बीते 13 नवंबर को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया था,  जिसमें बताया गया था कि सांस संबंधित बीमारियों से जुड़े मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. 

ये भी पढ़ें: करोड़ों की सड़क पर 7 साल से भरा है सीवर का पानी, CM से आश्वासन मिला समाधान नहीं!

WHO ने Pneumonia Outbreak पर मांगी रिपोर्ट
बीते 21 नवंबर को मीडिया और सार्वजनिक रोग निगरानी प्रणाली ने उत्तरी चीन में बच्चों में अज्ञात निमोनिया की सूचना दी. साथ ही WHO ने भी इस मामले को लेकर चीन से रिपोर्ट की मांग की है. ताकि सांसों से जुड़ी बीमारी के मरीज आखिर क्यों बढ़ रहे हैं इसका पता लगाया जा सके और उसका उपचार किया जा सके. 

China Pneumonia के ये हैं लक्षण
इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों में निमोनिया, बुखार, कफ और सांस लेने में तक्लीफ शामिल है. कुछ ऐसे भी केस देखे गए हैं, जिनमें कुछ मरीजों को हॉस्पिटलों में भी भर्ती कराया गया है. चीनी मीडिया के अनुसार इस बीमारी में बच्चों के शरीर का तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके साथ ही फेफड़ों में भी गांठ बनने की शिकायत देखी जा रही है. इलाज के लिए चीनी अस्पतालों में लंबी कतारें देखी जा रही हैं. 

Trending news