Delhi News: दिल्ली सरकार ने छठ को लेकर किए ये स्पेशल इंतजाम, अंतिम तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंची आतिशी
Advertisement

Delhi News: दिल्ली सरकार ने छठ को लेकर किए ये स्पेशल इंतजाम, अंतिम तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंची आतिशी

Delhi News: दिल्ली में छठ महापर्व की तैयारियों में न रहे कोई कमी, इस दिशा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर सभी विधायक और विभाग ग्राउंड जीरो पर मौजूद है.  इस बार दिल्ली सरकार छठ पर बहुत भव्य आयोजन करती है.

Delhi News: दिल्ली सरकार ने छठ को लेकर किए ये स्पेशल इंतजाम, अंतिम तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंची आतिशी

Delhi News: दिल्ली में सभी पूर्वांचली आस्था के महापर्व छठ को भव्यता के साथ मना सके इसके लिए केजरीवाल सरकार ने शहर भर में 1000 घाटों का निर्माण करवाया है. छठ घाटों पर तैयारियों की समीक्षा करने के केजरीवाल सरकार के सभी विधायक ग्राउंड जीरो पर मौजूद है. इसी श्रृंखला में राजस्व मंत्री आतिशी ने शनिवार को मयूर विहार फेज-3 स्थित छठ घाट का दौरा कर अंतिम दौर में चल रही तैयारियों का जायजा लिया.

इस मौके पर राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में छठ महापर्व की तैयारियों में न रहे कोई कमी, इस दिशा में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर सभी विधायक और विभाग ग्राउंड जीरो पर मौजूद है. उन्होंने कहा कि छठ का चार दिन का त्यौहार कल से शुरू हो गया है. छठ दिल्ली वालों के लिए और पूर्वांचली भाइयों-बहनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण त्यौहार है. इसलिए अरविंद केजरीवाल की सरकार छठ पर बहुत भव्य आयोजन करती है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Chhath Puja 2023: यहां के मॉडर्न घाट पर 50 से 70 हजार भक्तों की भीड़ उमड़ेगी, मिलेगी ये फ्री सुविधा

उन्होंने आगे कहा कि सरकार द्वारा शहर भर में मोहल्लों में छठ घाटों का इंतजाम किया जाता है, कृत्रिम घाट बनाए जाते है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर घाटों पर काम लगभग पूरा हो चुका है और बचा हुआ काम कल सुबह तक पूरा हो जाएगा. कल शाम श्रद्धालु यहां भव्यता से छठी मइयां की उपासना कर सकेंगे. दिल्ली में बड़ी संख्या में पूर्वांचली लोग रहते है और सामाजिक आर्थिक तथा सांस्कृतिक रूप से दिल्ली की तरक्की में अपना योगदान देते है.

आतिशी ने आगे कहा कि छठ सभी पूर्वांचली भाई-बहनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है. ऐसे में अपनी तैयारियों के साथ हमारा प्रयास है कि हम घाटों को श्रद्धालुओं के द्वार तक पहुंचाने का काम करे. उन्होंने साझा किया कि पूरी दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा 1000 से ज्यादा घाट तैयार किए गए है ताकि दिल्ली में किसी भी व्यक्ति को छठ का त्यौहार मनाने के लिए अपने घर से दूर न जाना पड़े. इस घाटों पर तालाब बनाने से लेकर यहां टेंट, लाइट्स, साफ-सफाई, सुरक्षा आदि सभी चीजों का इंतजाम दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Chhath Puja 2023: नहाय-खाय पर झाग के पानी में नहाने को मजबूर व्रती, कौन समझेगा मजबूरी?

साथ ही उन्होंने कहा कि बहुत से घाटों पर मैथली-भोजपुरी अकादमी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. हमारा प्रयास है कि दिल्ली के हमारे पूर्वांचली भाई-बहन ख़ुशी, सुकून और उल्लास के साथ आस्था के महापर्व छठ को मना सके. निरीक्षण के दौरान राजस्व मंत्री ने जिला प्रशासन और पुलिस को निर्देश दिए है कि सभी घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाए ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. मयूर विहार फेज-3 स्थित डीडीए ग्राउंड में केजरीवाल सरकार ने 8 कृत्रिम तालाब का निर्माण करवाया, जहां हजारों श्रद्धालु एक साथ कर पूजा कर सकेंगे.

बता दें कि मयूर विहार फेज-3 स्थित डीडीए ग्राउंड में केजरीवाल सरकार द्वारा 8 कृत्रिम तालाब का निर्माण करवाया गया है. जहां कई हजार श्रद्धालु एक साथ पूजा कर सकेंगे. इस घाट पर ज्यादातर तैयारियां पूरी हो चुकी है.

(इनपुटः बलराम पांडे)

Trending news