Chandigarh News: हरियाणा सरकार ने शुरू की अनूठी पहल, छात्रों को मिलेंगे पेड़ लगाने के नंबर
Advertisement

Chandigarh News: हरियाणा सरकार ने शुरू की अनूठी पहल, छात्रों को मिलेंगे पेड़ लगाने के नंबर

Chandigarh News: हरियाणा सरकार ने स्कूली छात्रों को प्रकृति से जोड़ने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की है. सरकार ने छात्रों द्वारा पेड़ लगाने पर अतिरिक्त 5 नंबर देने का फैसला किया है.

Chandigarh News: हरियाणा सरकार ने शुरू की अनूठी पहल, छात्रों को मिलेंगे पेड़ लगाने के नंबर

Chandigarh News: हरियाणा सरकार ने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को पेड़ पौधों के साथ जोड़ने और पर्यावरण के प्रति उनका लगाव पैदा हो इसके लिए नए अभियान के शुरुआत करने की घोषणा की है. शिक्षा मंत्री कवंरपाल ने कहा कि ऐसे बच्चों को परीक्षा में अतिरिक्त अंक मिलेंगे जो पेड़ पौधों की देखभाल करेंगे. शिक्षा मंत्री कवंरपाल ने शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करने बाद ये जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Chandigarh News: सरकार ने लागू की नो लिटिगेशन पॉलिसी-2023, इन लोगों को होगा फायदा

 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवंरपाल गुर्जर ने पर्यावरण के प्रति बच्चों में लगाव पैदा करने के लिए एक नई पहल की है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि जो छात्र 9वीं कक्षा में एक पेड़ लगाएंगे और 12वीं कक्षा तक उसकी देखभाल करेंगे. इसके लिए उन्हें 12वीं कक्षा में 1-5 अंक अतिरिक्त मिलेंगे.

इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ये निशान लगाए गए पेड़ के स्वास्थ्य पर आधारित होंगे. कंवर पाल ने कहा कि यह अभ्यास छात्रों में पर्यावरण के प्रति सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देगा. उन्होंने कहा कि स्कूल में जो सीख दी जाती है छात्र उसे अपने भविष्य में भी अपनाते है और जीवन भर उसका अनुसरण करते हैं. निश्चित रूप से इस अभियान से प्रकृति और पर्यावरण के प्रति बच्चों का लगाव बढ़ेगा.

पर्यावरण की दृष्टि से भी आज हम पेड़ लगाने की जरूरत है. सरकार लगातार वन क्षेत्र को भी बढ़ावा दे रही है और करोड़ो पौधे अब तक लगाये जा चुके हैं. कंवरपाल ने वन विभाग के अधिकारियों को स्कूल के दरवाजे पर पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि स्कूल निदेशक शिक्षा प्रत्येक स्कूल में वन विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए लाइजनिंग अधिकारी सुनिश्चित करें. उन्होंने बताया कि राज्य भर में उनके लगभग 1.93 लाख छात्र अध्ययनरत हैं. स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के साथ स्कूली छात्र छात्राओं का पेड़ पौधों के प्रति लगाव भी बढ़ेगा.

Input: Vijay Rana

Trending news