Chanakya Niti: ये एक गलती आपको बना सकती है समाज में मजाक का पात्र, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1644072

Chanakya Niti: ये एक गलती आपको बना सकती है समाज में मजाक का पात्र, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने श्लोक के माध्यम से उन कार्यों के बारे में बताया है, जिन्हें करने से समाज में वो मजाक का पात्र बन सकता है. इसलिए भूलकर भी ऐसे काम नहीं करना चाहिए . 

Chanakya Niti: ये एक गलती आपको बना सकती है समाज में मजाक का पात्र, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है. 

आचार्य चाणक्य ने श्लोक के माध्यम से उन कार्यों के बारे में बताया है, जिन्हें करने से समाज में वो मजाक का पात्र बन सकता है. इसलिए भूलकर भी ऐसे काम नहीं करना चाहिए . 

मनसा चिन्तितं कार्यं वाचा नैव प्रकाशयेत्।
मंत्रेण रक्षयेद् गूढं कार्ये चाऽपि नियोजयेत्।।

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को कभी भी अपने मन के अंदर सोचे हुए विचारों को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए. उसे अपने मन के अंदर रखना चाहिए. जब उस विचार को काम में परिवर्तित कर लें तब उसे लोगों के सामने रखें. कई बार आप अपने विचार को लोगों के सामने रख देते हैं, लेकिन वो काम पूरे नहीं हो पाते, जिसकी वजह से आप मजाक का पात्र बनते हैं. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार इन 5 जगहों पर रात बिताना मुसीबत मोल लेने के समान है

विश्वास की कमी
समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो हमेशा बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, लेकिन वास्तव में वो किसी भी कार्य को पूरा नहीं कर पाते. थोड़े समय में वो लोगों के बीच महज मजाक का पात्र बनकर रह जाते हैं. इसलिए कभी भी किसी के सामने अपने मन की बातें नहीं रखें. 

बुद्धिमान व्यक्ति के लक्षण
आचार्य चाणक्य के अनुसार बुद्धिमान व्यक्ति काम को बताने की जगह पूरा करने में यकीन करते हैं. वो कभी भी अपने मन की बातें किसी के साथ साझा नहीं करते हैं. चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी काम को कहने की जगह करने पर यकीन रखना चाहिए. 

इस बात का भी रखें ध्यान
आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर किसी व्यक्ति ने आपका अपमान किया है तो उस बात को कभी किसी से नहीं बताना चाहिए. ऐसा करने से भी आप समाज में मजाक का पात्र बनते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

Trending news