Chanakya Niti: उन पुरुषों की किस्मत खुलने में नहीं लगती देर जिनकी पत्नी...
Advertisement

Chanakya Niti: उन पुरुषों की किस्मत खुलने में नहीं लगती देर जिनकी पत्नी...

चाणक्य अपनी नीतियों में कई विषयों के बारे में उल्लेख कर चुके हैं. पति-पत्नि के रिश्ते के बारे में भी उन्होंने कई बातें कही हैं. इसी चीज के संदर्घ में चाणक्य ने चिल्लाने वाली महिलाओं के बारे में कई बातें कही है. 

Chanakya Niti: उन पुरुषों की किस्मत खुलने में नहीं लगती देर जिनकी पत्नी...

Chanakya Niti: चाणक्य की नीतियों को अपने जीवन में अपनाने वाले लोग कभी भी जीवन में असफल नहीं होते हैं. विवाहित पुरुष की जिंदगी में उसकी पत्नी जीवन में जरूरी इंसान होती है. ऐसा कहा जाता है कि पति की सफलता और विफलता दोनों के पीछे औरत का हाथ होता है. चाणक्य कह गए हैं कि औरतों में पुरुषों से ज्यादा सहन शक्ति होती है, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ स्त्रियां घर में बहुत चिल्लाती हैं. ऐसे में पतियों को गुस्सा तो आना लाजमी है, लेकिन चाणक्य का ऐसी स्त्रियों के बारे में कुछ अलग ही कहना है. आइए जानते हैं. 

साफ मन की होती हैं चिल्लाने वाली स्त्रियां 
चाणक्य के अनुसार बात-बात पर रोने, चिल्लाने और शोर मचाने वाली औरतें जरूर होनी चाहिए, ऐसी स्त्रियां अपने की सारी बातें बोल देती हैं. उनका मन सबसे साफ होता है. अगर कोई औरत गुस्सा कर रही हैं तो मान लीजिए वो सच्चे मन की है . 

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: चाणक्य ने किस तरह के स्त्री और पुरुषों से दूरी बनाने और मदद न करने को कहा है?

स्त्रियों के ड़स से आलसी भी करते हैं काम
चाणक्य की मानें तो ऐसी स्त्रियों से पुरुष भी डरते हैं. इतना ही नहीं आलसी इंसान भी डर की वजह से काम करने लगता है. ऐसी आदत को घर को चलाने या किसी भी जिम्मेदारी उठाने के लिए बहुत जरूरी होती है. ऐसी औरतों के घर में होने से किस्मत के ताले खुल जाते हैं. 

परिवार को जोड़े रखती हैं
ऐसी स्त्रियां परिवार को हमेशा जोड़े रखता हैं जो अपनी मन की सारी बातें बाहर निकाल देती हैं. मन साफ होने की वजह से ऐसी स्त्रियां  कभी किसी से भी बुरी भावना नहीं रखती हैं. ऐसी महिलाएं किसी का भी दिल नहीं तोड़ना चाहती हैं. 

Trending news