Chanakya Niti: सफलता पाना चाहते हैं तो गांठ बांध लें चाणक्य की ये बातें, वरना जीवनभर होगा पछतावा
Advertisement

Chanakya Niti: सफलता पाना चाहते हैं तो गांठ बांध लें चाणक्य की ये बातें, वरना जीवनभर होगा पछतावा

Chanakya Niti For Youth: आचार्य चाणक्य के अनुसार, नशा, कामवासना, क्रोध और लालच सहित कुछ चीजों से दूर रहकर युवा सफलता हासिल कर सकते हैं, जो इन चीजों से दूर नहीं रहते वो जीवन में कभी भी सफल नहीं होते हैं. 

 

Chanakya Niti: सफलता पाना चाहते हैं तो गांठ बांध लें चाणक्य की ये बातें, वरना जीवनभर होगा पछतावा

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है. 

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने युवा वर्ग को कुछ चीजों से दूर रहने की सलाह दी है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, नशा, कामवासना, क्रोध और लालच सहित कुछ चीजों से दूर रहकर युवा सफलता हासिल कर सकते हैं. जो इन चीजों से दूर नहीं रहते वो जीवन में कभी भी सफल नहीं होते हैं. 

क्रोध
आचार्य चाणक्य के अनुसार, क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है, इससे व्यक्ति की सोचने-समझने की क्षमता खत्म हो जाती है. जो लोग क्रोध ज्यादा करते हैं, वो अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाते. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ऐसे लोग जीवन में कभी नहीं होते सफल, हमेशा साथ रहती हैं परेशानियां

नशा
नशे की आदत किसी भी व्यक्ति के पतन की वजह बनती है. युवा वर्ग को अगर नशे की आदत लग जाए तो वो अपने जीवन को बर्बाद कर लेता है. युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए. 

कामवासना
कामवासना को युवा वर्ग का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है, इसमें उलझकर वो अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाता. जिसकी वजह से जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

लालच
युवा वर्ग को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, अक्सर को किसी चीज की लालच में आकर अपने मुख्य उद्देश्य से भटक जाते हैं. 

फैशन
युवा वर्ग को फैशन से दूर रहकर अध्ययन पर ध्यान लगाना चाहिए. ज्यादा फैशन करने वाले लोगों का मन पढ़ाई से भटकने लगता है. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

 

Trending news