Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति को अपनी पत्नी से हमेशा छुपाकर रखनी चाहिए ये 4 बातें
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति को अपनी पत्नी से हमेशा छुपाकर रखनी चाहिए ये 4 बातें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार एक पति को पत्नी से हमेशा अपनी कमजोरी, कमाई सहित इन 4 बातों को छुपाकर रखना चाहिए. 

 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार पति को अपनी पत्नी से हमेशा छुपाकर रखनी चाहिए ये 4 बातें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य विद्वान होने के साथ ही महान शिक्षक भी थे, उनके द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है. आचार्य चाणक्य ने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की थी. चाणक्य नीति में पैसा, सेहत, बिजनेस, दांपत्य जीवन, समाज और जीवन में सफलता से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है. अगर कोई भी व्यक्ति इन बातों को अपने जीवन में अपना ले, तो वह सफतला के नए मुकाम हासिल कर सकता है. 

चाणक्य नीति ने पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में बताते हुए घर की महिला को पुरुष से ज्यादा होशियार बताया है, इसके साथ ये भी बताया है कि पति-पत्नी एक-दूसरे के सुख-दुख के साथी होते हैं. लेकिन आचार्य चाणक्य ने पति को अपनी पत्नी से हमेशा कुछ बातों को छुपाकर रखने की सलाह दी है. आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर इन बातों का पता पत्नी को होता है, तो भविष्य में परेशानी हो सकती है.

अपमान के बारे में
पति-पत्नी के रिश्ते में पति को कभी भी अपनी पत्नी से अपने अपमान के बारे में नहीं बताना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पत्नी सबकुछ बर्दाश्त कर सकती है, लेकिन अपने पति का अपमान नहीं. अगर पत्नी को इस बारे में पता चल गया तो विवाद बढ़ सकता है. इसलिए कभी भी पत्नी को अपने अपमान के बारे में नहीं बताना चाहिए. 

कमाई के बारे में
चाणक्य के अनुसार अपनी कमाई के बारे में भी पति को अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. क्योंकि पति की कमाई पता चलते ही पत्नी उस पर अपना अधिकार जताने लगती है. कई बार वो पति के खर्च को भी रोकने की कोशिश करने लगती है. इसलिए पति को कभी भी पत्नी को अपनी कमाई नहीं बतानी चाहिए.  

अपनी कमजोरी के बारे में
चाणक्य के अनुसार अगर पति के अंदर कोई कमजोरी है, तो उसे कभी भी अपनी पत्नी के सामने नहीं बताना चाहिए. क्योंकि एक बार पति की कमजोरी पता चलने के बाद पत्नी उसी कमजोरी की मदद से अपनी बातें मनवाने की कोशिश करेगी.  

दान के बारे में
शादी के बाद किसी भी तरह के पूजन या दान का पुण्य पति-पत्नी के एक साथ करने पर मिलता है. कई बार पति अगर अलग कहीं पर भी जाता है और दान करता है, तो उसे पत्नी को नहीं बताना चाहिए. दान को गुप्त रखना चाहिए, सबको पता लगने पर दान का महत्व कम हो जाता है. कई बार पत्नी दान को लेकर आपको ताने भी मार सकती है, इसलिए दान को गुप्त रखना चाहिए. 

 

 

Trending news