Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के छठवें दिन कालकाजी मंदिर पहुंचे भक्त, बोले- प्रशासन द्वारा सुविधा ठीक नहीं
Advertisement

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के छठवें दिन कालकाजी मंदिर पहुंचे भक्त, बोले- प्रशासन द्वारा सुविधा ठीक नहीं

Chaitra Navratri 2024: आज चैत्र नवरात्रि का छठवां दिन है. मंदिरों में लगातार भक्तों की भीड़ देखी जा रही है. इस बीच दिल्ली के कालकाजी मंदिर में माता के दर्शन करने पहुंचे भक्तों ने प्रशासन की सुविधा को लेकर सवाल खड़े किए है. जानें क्या कहना है लोगों का...

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के छठवें दिन कालकाजी मंदिर पहुंचे भक्त, बोले- प्रशासन द्वारा सुविधा ठीक नहीं

Chaitra Navratri 2024: राजधानी दिल्ली में नवरात्र पर श्रद्धालुओं की भीड़ माता के दर्शन करने के लिए मंदिरों में पहुंच रही है. इसी कड़ी में आज कालकाजी मंदिर में माता के छठे स्वरूप मां कात्यायनी के दर्शन और पूजन के लिए भक्तों की भारी भीड़ पहुंच रही है. इस दौरान कालकाजी मंदिर में भक्तों की भीड़ लंबी लाइन में लगी हुई है. वहीं इस दौरान कालका माता के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि प्रशासन के द्वारा एंट्री गेट इस बार कम बनाया गया है, जिसकी वजह से भक्तों को माता के दर्शन करने में काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है.

भक्तों ने आगे बताया कि कुछ भक्तों को तो यह भी जानकारी नहीं है की एंट्री गेट कहां-कहां बनाया गया है, जिसके वजह से लोग गलत एंट्री गेट पर पहुंच रहे हैं और कई घंटे तक गेट पर खड़े रहने के बाद भक्तों को पता चल रहा है की माता के दर्शन के लिए एंट्री गेट यह नहीं है. जबकि प्रशासन को पता है कि नवरात्र के समय में माता कालका के दर्शन के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ता है. इसको देखते हुए माता के दर्शन के लिए एंट्री गेट ज्यादा होने चाहिए थे.

ये भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2024: देशभर में नवरात्रि की धूम, 5वें दिन भी हरियाणा और दिल्ली के इन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सेलाब

भक्तों ने आगे बताया कि महज एंट्री गेट दो ही बनाया गया है, जिसके वजह से हमें सुबह 2 बजे से ही लाइन में लगना पड़ रहा है और माता के दरबार में पहुंचते पहुंचते हमें 7 से 8 घंटा लग जा रहा है. वही माता के दर्शन के लिए कालकाजी मंदिर में दो गेट बनाए गए हैं जो पहले द्वारा राम प्याऊ की तरफ से है तो वहीं दूसरा एंट्री गेट लोटस टेंपल की तरफ से बनाया गया है. वही निकासी के लिए दो द्वार बनाए गए हैं जो महंत परिसर की तरफ से और दूसरा ओखला की तरफ से होगा.

उन्होंने बताया कि वहीं पास धारकों के लिए राम पिया आओ के पार्किंग से एंट्री पॉइंट बनाया गया है. जहां से vip दर्शन करने के लिए पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2024: देशभर में चैत्र नवरात्रि का उत्सव, दिल्ली- NCR के इन मंदिरों में दूसरे दिन दिखीं भक्तों की लंबी लाइन, देखें तस्वीरें

आज नवरात्र का छठा दिन है

आज नवरात्र का छठा दिन है. आज के दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है. माता कात्यायनी को लेकर ऐसा माना जाता है कि यह शक्ति, साहस और दृढ़ संकल्प के साथ कठिनाइयों का सामना करने की क्षमता प्रदान करती है. सुबह से ही मंदिर के बाहर भक्तों का ताता लगा हुआ है. दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचते नजर आ रहे हैं. आज माता के दरबार में भव्य सजावट की गई है. चारों तरफ फूलों और फलों से मंदिर को सजाया गया है.

हर थोड़ी देर पर यहां माता के जयकारा लगाए जा रहे हैं और साथ ही साथ भजन कीर्तन भी लगातार किया जा रहा है. हर वर्ग के लोग सुबह से ही मंदिर के बाहर लाइन लगाए खड़े हैं की माता के दर्शन होंगे.

(इनपुटः अनुष्का गर्ग, हरि किशोर शाह)

Trending news