Chaitra Navratri 2024: देशभर में नवरात्रि की धूम, 5वें दिन भी हरियाणा और दिल्ली के इन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब
Advertisement

Chaitra Navratri 2024: देशभर में नवरात्रि की धूम, 5वें दिन भी हरियाणा और दिल्ली के इन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

Chaitra Navratri 2024: नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. चैत्र माह में आने वाले चैत्र नवरात्रों का विशेष महत्व माना गया है. वेद भगवान द्वारा नवदुर्गा माता के नाम प्रतिपादित करने के बाद से सभी देवियों लोगों की मनोकामनाओं को पूर्ण करती है.

Chaitra Navratri 2024: देशभर में नवरात्रि की धूम, 5वें दिन भी हरियाणा और दिल्ली के इन मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

Chaitra Navratri 2024: इन दिनों देशभर में चैत्र नवरात्रि की चारों तरफ धूम दिखाई दे रही है. माता के सभी भक्त इन दिनों पूजा- अर्चना में डूबे हुए हैं. चैत्र नवरात्रि का त्योहार हिंदू धर्म में काफी महत्व है. नवरात्रि के नौ दिन तक लोग माता के नौ स्वरूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करते हैं. आज नवरात्र का पांचवा दिन है. आज के दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. स्कंदमाता देवी के वात्सल्य का स्वरूप होती हैं.

सुबह से ही मंदिर के बाहर भक्तों का ताता लगा हुआ है. दूर-दूर से भक्त माता के दर्शन करने के लिए मंदिर प्रांगण में पहुंचते नजर आ रहे हैं. आज माता के दरबार में भव्य सजावट की गई है. चारों तरफ फूलों और फलों से मंदिर को सजाया गया है. हर थोड़ी देर पर यहां माता के जयकारा लगाए जा रहे हैं और साथ ही साथ भजन कीर्तन भी लगातार किया जा रहा है. हर वर्ग के लोग सुबह से ही मंदिर के बाहर लाइन लगाए खड़े हैं की माता के दर्शन होंगे.

ये भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2024: देशभर में चैत्र नवरात्रि का उत्सव, दिल्ली- NCR के इन मंदिरों में दूसरे दिन दिखीं भक्तों की लंबी लाइन, देखें तस्वीरें

श्रद्धालु नवदुर्गा की कर रहे हैं आराधना

नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. चैत्र माह में आने वाले चैत्र नवरात्रों का विशेष महत्व माना गया है. वेद भगवान द्वारा नवदुर्गा माता के नाम प्रतिपादित करने के बाद से सभी देवियों लोगों की मनोकामनाओं को पूर्ण करती है. किसी कड़ी में पानीपत के सभी मंदिरों में नवरात्रों में माता रानी से आशीर्वाद लेकर अपनी मनोकामना को पूर्ण कर रहे हैं.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि चैत्र माह में आने वाले नवरात्रों में माता रानी सभी की मनोकामना को पूर्ण करती है. उन्होंने कहा कि नवदुर्गा की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं. पुजारी ने बताया कि अष्टमी का विशेष महत्व है. मंदिर के प्रबंधक विमल बंसल ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के भुगतान किए गए हैं. उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओ को ध्यान में रखते हुए लाइनों में माता रानी के दर्शन करवाए जा रहे हैं. महिला श्रद्धालु ने बताया कि पिछले काफी समय से बीमारियों से लोग ग्रस्त है माता रानी से कामना करते हैं कि माता रानी सभी के कष्ट दूर करेय

(इनपुटः राकेश भयाना, अनुष्का गर्ग)

Trending news