Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मूर्ति स्थापना से पहले इन नियमों का रखें ध्यान, मिलेगा मां का साथ और आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1608452

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मूर्ति स्थापना से पहले इन नियमों का रखें ध्यान, मिलेगा मां का साथ और आशीर्वाद

Chaitra Navratri Vastu Tips: नवरात्रि में मां दुर्गा और उनके नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. घर में प्रतीमा की स्थापना करनी है तो कुछ नियमों के बारे में जान लें.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में मूर्ति स्थापना से पहले इन नियमों का रखें ध्यान,  मिलेगा मां का साथ और आशीर्वाद

Chaitra Navratri 2023: इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरुआत होने वाले हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के पंडाल सजाएं जाते हैं. नवरात्रि का त्योहार नौ दिनों के लिए मां दुर्गा को समर्पित किया जाता है. इन दिनों में मां दुर्गा और उनके नौ रूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना भी होती है. अगर आप भी इस साल मां की प्रतीमा की स्थापना करने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ नियमों के बारे में जान लें, जिससे मां दुर्गा का भरपूर साथ और आशीर्वाद मिल सकें. 

Vastu Tips for Navratri 2023 
मां दुर्गा मूर्ति स्थापना (Navratri Maa Durga Murti Sthapana)

वास्तु शास्त्रों के अनुसार मूर्ति स्थापना करने समय दिशा का खास ध्यान रखा जाता है. नवरात्रि में दुर्गा की मूर्ति स्थापना उत्तर-पूर्व दिशा में करनी चाहिए. सही दिशा में मूर्ति स्थापना करने से शारीरिक और मानसिक लाभ मिलता है. अगरल किसी कारण इस दिशा मूर्ति स्थापना न हो पाएं तो उत्तर या पश्चिम दिशा में भी मूर्ति स्थापना कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: सपने में इन चीजों के दिखने पर अच्छा होता है या बुरा, जानें इसका मतलब

इस दिशा में न रखें मां की प्रतिमा (Maa Durga Murti Sthapana Direction)
वास्तु शास्त्रों के अनुसार मां दुर्गा की प्रतिमा दक्षिण दिशा की ओर स्थापित नहीं करनी चाहिए.ऐसा कहा जाता है कि ये दिशा यमराज की होती है. साथ ही इस दिशा से नेगीटिव शाक्तियां आती है और घर में सुख-शांति का आगमन नहीं होता है. 

इतनी बड़ी स्थापित करें मूर्ति (Maa Durga Murti Size)
अगर नवरात्रि में मां दु्र्गा की प्रतिमा स्थापित करना चाहते हैं तो कितनी बड़ी मूर्ति होनी चाहिए इस बात का खास ध्यान रखें. बता दें कि देवी मां की मूर्ति खरीदते समय ध्यान रखें कि 3 इंच से बड़ी मूर्ति घर में न लाएं और साख ही रंग पीला, हरा या गुलाबी रंग की मूर्ति खरीदें. 

मूर्ति स्थापना से पहले करें ये काम 
घर में मां की मूर्ति स्थापित करने से पहले मूर्ति के स्थान पर सिंदूर और साबुत चावल डाल दें. इसके बाद ही मूर्ति की स्थापना करें और फिर नौ दिनों के बाद इन चावलों को घर की तिजोरी या रसोई में रख ले. 

Trending news