CET: आंसर के लिए चार ऑप्शन के अलावा पांचवां विकल्प भी होगा, इसलिए किया बदलाव
Advertisement

CET: आंसर के लिए चार ऑप्शन के अलावा पांचवां विकल्प भी होगा, इसलिए किया बदलाव

ग्रुप सी के 26 हजार पदों पर भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (CET) में गड़बड़ी को रोकने की पूरी तैयारी की गई है. इस बार अभ्यर्थी को आंसर वाले स्थान पर दिए 5 बॉक्स में से एक को हर हाल में भरना  होगा. ऐसा न करने पर प्रत्येक प्रश्न पर 0.95 नंबर कट जाएंगे. 

CET: आंसर के लिए चार ऑप्शन के अलावा पांचवां विकल्प भी होगा, इसलिए किया बदलाव

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ग्रुप सी के 26 हजार पदों पर भर्ती के लिए होने वाली कॉमन पात्रता परीक्षा (CET) की तैयारियों की आज समीक्षा की. नेशनल टेस्टिंग एंजेसी (NTA) द्वारा आयोजित परीक्षा 5 और 6 नवंबर को होगी. इस परीक्षा के लिए 11,36,874 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है. इस टेस्ट के लिए चंडीगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा सुबह और शाम दो शिफ्टों में होगी.

7 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है. यदि किसी कारणवश दोबारा परीक्षा करवाने की आवश्यकता पड़ती है तो 7 नवबंर को यह परीक्षा करवाई जा सकती है. सीईटी को नकल रहित बनाने और इसके सफल संचालन के लिए इस बार एक बड़ा बदलाव किया गया है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षक, रोडवेज महाप्रबंधकों ने भी हिस्सा लिया. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह, परिवन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप विर्क सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे.  मुख्य सचिव ने कहा कि परीक्षा केंद्रों का रेंडमली आवंटित किया जाएगा. हालांकि दिव्यांग अभ्यर्थियों व लड़कियों के लिए उनके अपने या साथ लगते जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.

पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था ने रखे जाएंगे प्रश्नपत्र 
मुख्य सचिव ने कहा कि चूंकि परीक्षा का संचालन एनटीए द्वारा किया जा रहा है, इसलिए वे अपनी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार प्रश्नपत्र बैंक में रखेंगे. इसके लिए उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक एनटीए से समन्वय स्थापित कर प्रश्नपत्र को लाने व ले-जाने के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।

कोई ऑप्शन न भरने पर कटेंगे 0.95 नंबर
सीईटी को नकल रहित बनाने के लिए इस बार हर प्रश्न के साथ उत्तर में 4 विकल्पों के अलावा भी 5वां विकल्प भी जोड़ा गया है. इस 5वें विकल्प में नॉट-अटेम्पटिड लिखा होगा। यदि कोई अभ्यर्थी उत्तर के 4 विकल्प नहीं भरता है तो उसे 5वां विकल्प अनिवार्य रूप से भरना होगा, लेकिन पांचों बॉक्स को खाली नहीं छोड़ेंगे। सीईटी में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी, लेकिन आंसर नहीं करने की सूरत में उसके द्वारा छोड़े गए प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.95 नंबर काटे जाएंगे. 

पिछली परीक्षाओं में आमतौर पर यह सवाल उठते थे कि कुछ अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर खाली छोड़ देते हैं, जिनमें बाद में कोई गड़बड़ी होने की संभावना बनी रहती थी, लेकिन इस बार 5वां विकल्प को अनिवार्य रूप से भरने के कारण इस प्रकार की गड़बड़ियों की संभावना ख़त्म हो जाएगी. 

बैठक में उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा गया कि जिन जिलों में एनटीए द्वारा चयनित परीक्षा केंद्रों के संचालकों ने अपनी सहमति नहीं दी है, इसके लिए उपायुक्त जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से इन केंद्रों की ओर से जल्द से जल्द सहमति प्रदान की जाए. परीक्षा केंद्रों की सहमति प्रक्रिया हर हाल में 27 व 28 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाए, ताकि समय रहते परीक्षा के लिए संपूर्ण व्यवस्था की जा सके.

105 मिनट होगा परीक्षा का समय
सीईटी में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए परीक्षा का समय 100 मिनट होगा। हालांकि, अभ्यर्थियों द्वारा 5वें विकल्प को भरने के लिए अतिरिक्त 5 मिनट दिए जाएंगे. इस प्रकार परीक्षा का कुल समय 105 मिनट होगा. सुबह की शिफ्ट में परीक्षा 10 से 11:45 बजे तक होगी। इस शिफ्ट के लिए रिर्पोटिंग टाइम सुबह 8:30 बजे होगा. इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा. इसके लिए दोपहर 1:30 बजे रिपोर्ट करना होगा. 

Trending news