CET Exam: अब मनोहर सरकार कराएगी CET, ग्रुप C और D की होनी है परीक्षा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1278915

CET Exam: अब मनोहर सरकार कराएगी CET, ग्रुप C और D की होनी है परीक्षा

CET Exam: हरियाणा सरकार ने हाल ही में बड़ा फैसला लिया है कि संयुक्त पात्रता परीक्षा के प्रथम चरण में ग्रुप सी के 32 हजार पदों के लिए होगी. इस परिक्षा में 28 पदों के साथ 6 हजार पुलिस कर्मचारी भी शामिल होेगे. इसके बाद ग्रुप D के लिए परिक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसकी सभी विभागों की जानकारी हरियाणा सरकार ने मांगी है. 

CET Exam: अब मनोहर सरकार कराएगी CET, ग्रुप C और D की होनी है परीक्षा

CET Exam: हाल ही में संयुक्त पात्रता परीक्षा (Combined Eligibility Test) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है कि यह परिक्षा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) की जगह हरियाणा सरकार (Haryana Government) करवाएगी. इसी के साथ सितंबर महीने में परिक्षा के लिए आगामी सप्ताह में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ बैठक कर परीक्षा की तिथि और शेड्यूल तय किया जाएगा.

इतना ही नहीं इस परिक्षा को लेकर आयोग ने हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल (Chief Secretary Sanjeev Kaushal) को पत्र लिखकर अपील की थी कि एचटेट की तर्ज पर यह परीक्षा भी हरियाणा सरकार ही कराए. आयोग के पास परीक्षा पास अभ्यर्थियों की सूची जाए. उसी आधार पर ग्रुप-C और ग्रुप-D की नौकरियों के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price latest: सोने-चांदी की कीमत में आया बड़ा उछाल, जानें ताजा रेट्स

हरियाणा सरकार ने फैसले पर लगाई मुहर

जानकारी के मुताबिक, लंबी बहस के बाद हरियाणा सरकार ने इस फैसले पर मुहर लगाते हुए कहा कि यह परिक्षा अब हरियाणा सरकार की निगरानी में ही होगी और इसके लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं सरकार करेगी. बताया जा रहा है कि एक ही दिन 11.40 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराना आयोग के लिए बड़ी चुनौती थी.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: धन प्राप्ति के लिए करें माता लक्ष्मी की पूजा, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

बताते चले कि पुलिस भर्ती समेत अन्य पेपर लीक होने को लेकर आयोग पर बड़े सवाल खड़े होते हैं और यही वजह है कि आयोग ने यह परीक्षा कराने के लिए सरकार से मांग की थी. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ये तय हो चुका है कि सीईटी परीक्षा हरियाणा सरकार कराएगी. परीक्षा के बाद पास अभ्यर्थियों की सूची आयोग के पास आएगी, उसी आधार पर भर्ती की जाएगी.

परीक्षा एक ही दिन या शिफ्टों में अभी तय नहीं

खबरों की मानें तो बीते गुरुवार के दिन NTA के प्रतिनिधियों को बैठक के लिए बुलाया गया था, लेकिन किसी कारणवश यह बैठक नहीं हो पाई. अब यह बैठक अगले हफ्ते होगी. वैसे को आयोग हरियाणा से बाहर परीक्षा केंद्र बनाने को कह रही है, लेकिन प्रदेश सरकार नहीं चाहती है कि युवाओं को बाहर परीक्षा देने न जाना पड़े.

ये भी पढ़ेंः Friday Rashifal: इन दो राशि वाले जातकों को आज होगा तगड़ा लाभ, लेकिन... इस बात का रखें ध्यान

32 हजार पदों के लिए होगी परीक्षा

आपको बता दें कि संयुक्त पात्रता परीक्षा के प्रथम चरण में ग्रुप-C के 32 हजार पदों के लिए होगी. इसके बाद ग्रुप-D के लिए परीक्षा होगी. इसके लिए ग्रुप-D के खाली पदों के लिए सभी विभागों से जानकारी मांगी गई है. बताते चले कि हरियाणा के सभी युवा पिछले डेढ़ साल से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं.

Trending news